जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। सावन की झड़ी ने अब रफ्तार पकड़ ली है। पिछले दों दिनों से थम-थम कर लेकिन रात-दिन हो रही बारिश के चलते बारिश का आंकड़ा 384.6 मिमी यानी 15 इंच को पार गया है। झारखंड सहित पश्चिम बंगाल क्षेत्र में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण बारिश का सिलसिला अब भी जारी है। कभी तेज तो कभी मध्यम फुहारों से शहर पूरी तरह तरबतर हो गया है। मौसम विभाग की माने तो पश्चिम बंगाल, झारखंड और उत्तर प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके असर से जबलपुर सहित संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश हो रही हैं। यदि बारिश का सिलसिला ऐसे ही जारी रहा तो जबलपुर में औसतन बारिश का लक्ष्य पूरा हो सकता है। पिछले वर्ष आज के दिन तक लगभग 11 इंच बारिश हुई थी। फुहारों के सहारे ही सही बारिश ने 15 इंच का सफर तय कर लिया है।

ऐसे बन रहे बारिश के आसार:

क्षेत्रीय मौसम कार्यालय के प्रभारी बीजू जॉन जैकब ने बताया कि वर्तमान में झारखंड, पश्चिम बंगाल क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जो समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊंचाई तक फैले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है। जो अगले 48 घंटों में बिहार-उत्तर प्रदेश की तरफ विस्थापित हो रहा है। दक्षिण-मध्य उत्तर प्रदेश में अन्य निम्न दाब क्षेत्र भी सक्रिय है। मॉनसून ट्रफ गंगानगर, नरनौल, उत्तर प्रदेश के ऊपर निम्न दाब क्षेत्र के केंद्र से लेकर बंगाल की खाड़ी में सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र तक विस्तृत है। इसके असर से जबलपुर सहित संभाग में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

तापमान भी गिरा, वातावरण में ठंडक घुली:

रात-दिन बारिश का सिलसिला जारी होने से तापमान भी लगातार नीचे जा रहा है। शनिवार को अधिकतम तापपमान 25 के आस-पास बना हुआ है तो न्यूनतम भी 23 डिग्री तक नीचे आ गया है। जिसके कारण वातावरण में ठंडक आ अहसास बढ़ने लगा है।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local