जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। गुरुवार की सुबह से ही मौसम के मिजाज में नरमी बनी हुई है। सूरज बादलों की ओट में है और उमस से राहत की स्थिति महसूस की जा रही है। वहीं, बीते निकाय चुनाव के दिन मौसम का रंग भी पल-पल बदला रहा। सुबह से निकली धूप और उसम भरी गर्मी से लोगों को पसीने से तरबतर करती रही तो रिमझिम फुहारें गर्मी से राहत देकर बहलाती रही। जिस तरह प्रत्याशियों के बीच रस्साकशी मची रही, उसी तरह बुधवार को धूप-बादल और बारिश के बीच भी रस्साकशी का दौर चलता रहा। हालांकि बादलों का उत्साह सूरज पर हावी रहा। दोपहर बाद मौसम की रंगत ऐसी बदली कि सूरज नजर नही आए। बादलों के साये में रिमझिम फुहारें रूक-रूक कर रात तक पड़ती रही। उसम भरी गर्मी से बेहाल लोगों को मामूली राहत मिली।

तापमान गिरा फिर भी छाई उमस -

बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 32.9 डिग्री सेल्सियस से 3.6 डिग्री कम होकर 29.3 डिग्री रिकार्ड किया गया। बावजूद इसके वातावरण में उमस छाई रही। जिससे दिन में लोगों के पसीने छूट गए। जबकि न्यूनतम तापमान में करीब दो डिग्री की बढ़ोतरी रही। न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री से बढ़कर 25.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जिसके कारण रात में वातावरण में हल्की गर्माहट से उसम बेचैन करती रही। पश्चिमी हवा भी महज एक किमी प्रतिघंटे की गति से चली।

------

रिमझिम बारिश के बीच पड़ेगी बौछारें-

बहरहाल मानसून की सक्रियता से आषाढ़ माह में बारिश का महौल नजर आने लगा है। रूकरूक कर ही सही सीजन में बारिश का आंकड़ा 14 इंच तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। कहीं-कहीं बिजली गिरने और मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है। गत वर्ष आज के दिन तक 167.4 मिलीमीटर यानी 6.5 इंच बारिश हुई थी।

यह भी पढ़ें : Jabalpur Crime News : बालक ने कर दिया बालक का खतना, कार्रवाई से बच रही पुलिस

मौसम

सूर्योदय- 5:31 बजे

सूर्यास्त- 7:00 बजे

तापमान

अधिकतम 29.3

न्यूनतम 25.5

आर्द्रता - 83

- 08

पूर्वानुमान

अगले कुछ मौसम ऐसा ही रहेगा। जबलपुर सहित संभाग के जिलों में कभी रिमझिम तो कभी तेज बौछारें पड़ेगी। कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश की भी संभावना जताई जा रही है।

पूर्वानुमान - अधिकतम - न्यूनतम

07- जुलाई - 33.0 - 25.0

08- जुलाई - 32.0 - 25.0

कटनी

07- जुलाई - 36.5 - 29.4

08-- जुलाई- 36.4 - 29.1

मंडला

07- जुलाई- 32.0 - 23.0

08- जुलाई - 33.0 - 23.0

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close