जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर में मानसून का असर फिलहाल कमजोर पड़ा हुआ है। हल्की बूंदाबांदी ही कभी-कभार हो रही है। शुक्रवार की सुबह से सूरज अपनी पूरी चमक के साथ रोशनी बिखेरते नजर आए। मौसम में भी उमस बढ़ गई है। मौसम साफ बना हुआ है।

वहीं एक दिन पहले गुरुवार को अलग-अलग स्थानों में वर्षा हुई। दोपहर में सिविल लाइन क्षेत्र में तेज बौछारें पड़ीं तो अन्य स्थानों में सिर्फ बादल ही छाए रहे। शाम होते ही शहर के पूर्व क्षेत्र कांचघर, शोभापुर तरफ जोरदार बौछारें पड़ी। उमड़-घुमड़कर बरसे बादलों ने पल भर में ही लोगों को तरबतर कर दिया। वहीं पश्चिम क्षेत्र छोटीलाइन, मदनमहल तरफ सिर्फ बूंदाबांदी ही हुई। मौसम विभाग की मानें तो मानसून ट्रफ रेखा हिमालय की तराई में पहुंच जाने से जबलपुर सहित प्रदेश के कुछ जिलों में मानसूनी गतिविधियां कुछ कमजोर पड़ गई थी, लेकिन एक बार फिर सिस्टम मजबूती के साथ सक्रिय हो रहा है। इसके असर से शुक्रवार और शनिवार को जबलपुर सहित संभाग के जिलों में जोरदार बौछारें पड़ सकती है। इसके साथ ही सात अगस्त से ओड़िशा के पास निम्न दाब का क्षेत्र बनने से अच्छी वर्षा की संभावना है।

थमा वर्षा का आंकड़ा

फिलहाल मौसम के बदले रंग से वर्षा का आंकड़ा 23 इंच पर ही थम गया है। सीजन में अब तक कुल 601.7 मिलीमीटर यानी 23.6 इंच वर्षा हो चुकी है। वहीं गत वर्ष की बात करें तो अब तक 413.6 मिलीमीटर यानी 16 इंच वर्षा हुई थी।

तापमान में मामूली गिरावट, उमस रही बरकार-

गुरुवार को सुबह से निकली चटख धूप फिर बादल और कहीं-कहीं बौछारें पड़ने से वातावरण में उमस कायम रही। दक्षिण पश्चिमी नम हवाएं भी वातावरण में उमस बढ़ाती रही। लोग उमस भरी गर्मी के कारण पसीने से पस्त रहे। हालांकि दिन का तापमान दो डिग्री तक कम रहा। अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री से दो डिग्री कम होर 31.2 डिग्री रहा तो न्यूनतम तापमान भी मामूली गिरावट के साथ 25.6 से कम होकर 25.0 डिग्री रिकार्ड किया गया।

ऐसे बन रहा वर्षा का नया सिस्टम-

वर्तमान में पूर्वोत्तर राजस्थान के ऊपर चक्रवातीय सक्रिय है, जबकि पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है। मानसून ट्रफ बीकानेर-कोटा से लेकर गुना-जबलपुर और रायपुर-भुवनेश्वर होते हुए पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है। साथ ही आंध्र प्रदेश तट के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय परिसंचरण भी सक्रिय हैं। इसके बाद सात अगस्त को ओडिशा के पास निम्न दाब क्षेत्र बनने की संभावना बनी हुई है।

सूर्योदय- 5:43 बजे

सूर्यास्त- 6:50 बजे

तापमान

अधिकतम 31.2

न्यूनतम 25.0

आर्द्रता - 82

- 72

पूर्वानुमान

जबलपुर सहित संभाग के जिलों में कहीं तेज तो कहीं मध्यम बौछारें पड़ने की संभावना है। कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ वर्षा हो सकती हैं।

पूर्वानुमान - अधिकतम - न्यूनतम

05- अगस्त - 34.0 - 26.0

06 - अगस्त - 34.0 - 26.0

कटनी

05 - अगस्त- 34.8- 26.8

06 - अगस्त - 34.1 - 27.1

मंडला

05 - अगस्त- 34.0 - 24.0

06 - अगस्त - 35.0 - 24.0

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close