जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। मौसम का मिजाज गुरुवार को पूरी तरह से बदला रहा है। सुबह से ही रिमझिम वर्षा का सिलसिला चल रहा है। मौसम में नमी होने की वजह से इसमें ठंडक घुली हुई है। छुट्टी और रक्षाबंधन का पर्व होने की वजह से सुबह अलसाई सी बनी हुई है।

वहीं एक दिन पहले बुधवार को मौसम का रुख पल-पल बदलता रहा। कभी धूप निकलती तो कभी बौछारें पड़तीं। इससे मौसम में उमस की स्थिति बनी हुई थी। बुधवार की सुबह से देर शाम तक करीब 5.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। सात से आठ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली उत्तर पूर्वी हवाओं ने वातावरण में हल्की ठंडक घोल दी, जिससे लोगों को उमस से कुछ राहत मिली। वहीं मौसम विभाग ने गुरुवार को जबलपुर सहित संभाग के अधिकांश स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने और कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना जताई है।

भारी वर्षा की चेतावनी -

मौसम विभाग ने जबलपुर संभाग के लिए आरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में पूर्वी मध्य प्रदेश के पास सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है। जबकि अद्यतन निम्न दाब क्षेत्र सौराष्ट्र के ऊपर सक्रिय है। मानसून ट्रफ निम्न दाब क्षेत्र से लेकर अहमदाबाद, राजगढ़ और सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र के केंद्र से होते हुए झारसुगड़ा, बालासोर और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है। वहीं गुजरात तट से उत्तरी केरल तट के समांतर अपतटीय ट्रफ भी सक्रिय है। 13 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में अगले निम्न दाब क्षेत्र के विकसित होने की संभावना बनी हुई है। इसके असर से जबलपुर सहित आस-पास के जिलों में भारी वर्षा हो सकती है।

-------

24 इंच पर ठहरा वर्षा का आंकड़ा

मानसून सीजन में वर्षा का आंकड़ा 24 इंच पर ठहर गया है। मौसम विभाग के रिकार्ड में अब तक कुल 611.7 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। वहीं गत वर्ष मानसून सीजन में आज के दिन तक 424.9 मिलीमीटर यानी 16.7 इंच वर्षा हुई थी। वहीं बुधवार को अधिकतम तापमान एक डिग्री कम होकर 30.9 और न्यूनतम तापमान 25.2 पर स्थिर रहा।

----

सूर्योदय- 5:45 बजे

सूर्यास्त- 6:45 बजे

तापमान

अधिकतम 30.9

न्यूनतम 25.2

आर्द्रता - 83- 86

पूर्वानुमान

जबलपुर सहित संभाग में अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। संभाग के कुछ जिलों में भारी वर्षा की संभावना है।

पूर्वानुमान - अधिकतम - न्यूनतम

जबलपुर

11 अगस्त - 33.0 - 25.0

12 अगस्त - 33.0 - 25.0

कटनी

11 अगस्त- 29.1- 24.0

12 अगस्त - 30.4 - 23.6

मंडला

11 अगस्त- 35.0 - 22.0

12 अगस्त - 35.0 - 22.0

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close