जबलपुर। नईदुनिया

पद्मश्री अवार्ड के लिए जिले से सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्र में काम कर रहे चार हस्तियों के प्रस्ताव शासन तक भेजे गए हैं। पद्मश्री अवार्ड के लिए जो लोग ऑनलाइन आवेदन करते हैं उन्हीं लोगों के प्रस्ताव को कलेक्टर कार्यालय से भेजा जाता है। इसी तरह प्रदेश के अन्य जिलों से विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के नाम पहले भोपाल फिर वहां से दिल्ली भेजे जाएंगे।

इन हस्तियों ने भेजे आवेदन :

- सारेगामा फेम और निर्वाचन सहित कोरोना संक्रमण काल, प्रदेश शासन के लाडो अभियान की ब्रांड एम्बेसेडर बनाई जा चुकी क्लासिकल गायिका इशिता विश्वकर्मा ने आवेदन किया है।

- मूलतः डिंडौरी निवासी और वर्तमान में जबलपुर में रहकर आदिवासी क्षेत्रों में कला संस्कृति के क्षेत्र में काम करने वाले वेंकट रमन ने आवेदन दिया है। 50 वर्षीय श्री रमन आदिवासी बच्चों को पढ़ाने के अलावा उनकी कला संस्कृति को आगे बढ़ाने और सिखाने का कार्य करते आए हैं।

- चिंतामन कश्यप जो कि मुक्केबाजी के खेल में प्रशिक्षण देते आए हैं। इन्हें 1984 में प्रदेश शासन का खेल पुरस्कार विक्रम अवार्ड और 1998 में विश्वामित्र पुरस्कार और 2015 में लाइफ टाइम पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इनके प्रशिक्षण में 6 युवकों को भी विक्रम अवार्ड दिया जा चुका है। इनके आवेदन में यह बात उल्लेखित है कि बिना किसी कोच की मदद से इन्होंने मुक्केबाजी का खेल सीखा है। यह विधा इन्होंने युवाओं को निःशुल्क ही सिखाई।

-मदन मोहन शकरगायें ने गायन के क्षेत्र में पद्मश्री के लिए आवेदन दिया है। लंबे समय तक गायन क्षेत्र से जुड़े रहने और अवार्ड की जानकारी इन्होंने प्रस्तुत की है।

चयन प्रक्रिया बहुत कठिन

- स्वास्थ्य, शिक्षा, सामाजिक कार्य, सांस्कृतिक के अलावा इसी तरह की अन्य गतिविधियों से जुड़े आवेदनों की छंटनी चयन समिति द्वारा की जाती है। जिस क्षेत्र का उल्लेख आवेदन में दर्ज है, उससे जुड़ी पड़ताल भी की जाती है। सामान्य आवेदनों को चयन कमेटी प्रदेश स्तर पर अमान्य कर सकती है। जो मान्य हो चुके आवेदन होंगे। उनकी सूची अलग से तैयार होती है। इसके बाद दिल्ली की चयन कमेटी अलग से इस विषय पर काम करती है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020