जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

बैंक हड़ताल से आम जनता को परेशानी झेलनी पड़ी। जिले में सभी बैंकों की लगभग 269 से ज्यादा शाखाएं हैं। इनमें रोजाना 500 करोड़ से ज्यादा का लेन-देन होता है। बैंक बंद होने से यह लेन-देन प्रभावित हुआ। वहीं चेक का क्लियरेंस भी नहीं हो सका। आनलाइन भुगतान का प्रतिशत जिले में फिलहाल 30 से 40 फीसद के बीच बना हुआ है। लोगों और व्यापारियों को हड़ताल की वजह से एटीएम का सहारा ही लेना पड़ा।

बैंक शाखाओं के सामने प्रदर्शन :

दस श्रमिक संगठनों के साथ-साथ बैंकिग क्षेत्र के संगठन आल इंडिया बैंक एंप्लाइज एसोसिएशन, आल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन और बैंक एंप्लाइज फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा गुरुवार को राष्ट्रव्यापी हड़ताल में समर्थन दिया। जिले की अधिकांश नेशनल बैंक शाखाओं के बाहर कर्मचारी अधिकारियों ने दस सूत्रीय मांगों को लेकर बैनर-पोस्टर के साथ प्रदर्शन किया। प्रदर्शन सुबह 11 बजे का निर्धारित किया गया था। यूनियन के मुख्य पदाधिकारियों ने सिविक सेंटर उद्यान में प्रदर्शन किया। हालांकि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार बैंक कर्मचारी-अधिकारियों की संख्या उतनी देखने नहीं मिली। यूनियन पदाधिकारियों ने ही इस बारे में दिशा निर्देश जारी किए थे कि शारीरिक दूरी का पालन किया जाए।

इन मांगो के साथ प्रदर्शन :

- एमपीबीइए यूनियन के सहायक महासचिव संतोष गुप्ता सहित कामरेड एलएन कपूर, एचपी पटेल, जसबीर आहूजा, संजय खरे,डीडी अहिरवार, अंकित अवस्थी, शशांक सिंन्हा, सतीश समन सिविक सेंटर में जुटे। यहां कम संख्या में मौजूद यूनियन वालों ने अपनी दस सूत्रीय मांगों को सामने रखा। जिनमें केंद्रीय श्रम संगठनों द्वारा आयोजित कामगारों के राष्ट्रीय सम्मेलन के 7 सूत्रीय मांगपत्र का समर्थन करना,बैंकों का निजीकरण बंद करना, सार्वजनिक क्षेत्र को मजबूत करना, ऋण चूककर्ताओं के विरुद्घ कठोर कदम उठाना, बड़े कारपोरेट ऋणों की वसूली में तेजी लाना, बैंक जमाओं पर ब्याज की दर बढ़ाना, नियमित बैंकिंग कार्यों की आउटसोर्स बंद करना, बैंकों में समुचित भर्ती करना, सहकारी सहित सभी बैंकों में महंगाई भत्ते से संबंध पेंशन योजना शुरू करना,सहकारी एवं ग्रामीण बैंकों को मजबूत करना जैसी मांग शामिल की गई। लगभग आधा घंटे से ज्यादा समय तक प्रदर्शन चला।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस