जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर। एनसीसी, भारतीय सेना में शौर्य और पराक्रम के प्रदर्शन के लिए आकर्षक व चुनौती पूर्व प्रवेश द्वार है। एनसीसी में देशभक्ति से ओतप्रोत होकर विद्यार्थी प्रवेश लेता है। उसकी प्रतिभा के प्रदर्शन और जांबाज भारतीय सेना के अधिकारी बनने के मार्ग में सबसे बड़ी चुनौती और परीक्षा का क्षण है। 26 जनवरी को राजपथ से गुजरने वाली परेड का हिस्सा बनना। इस प्रतिष्ठा पूर्ण सम्मान को पाने के लिए एनसीसी के कैडेट को अनेक स्तर पर चयन के लिए कड़ी परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है। उसे शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, मनोवैज्ञानिक कुशलता में सर्वश्रेष्ठ देना होता है। इतनी कड़ी परीक्षाओं से गुजरकर राजपथ की परेड का हिस्सा बनना न केवल कैडेट बल्कि उसकी संबद्ध एनसीसी इकाई से संबद्ध एनसीसी ग्रुप हेडक्वार्टर इस ग्रुप का निदेशालय और उस महाविद्यालय के लिए अभूतपूर्त प्रतिष्ठा व सम्मान के क्षण होते हैं। हम सबके लिए यह अत्यंत गौरव पूर्ण क्षण हैं। यह उपलब्धि इसलिए भी उल्लेखनीय है कि 2020-2021 कोरोना महामारी की चपेट में रहा है। जहां मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ निदेशालय से 100 कैडेट्स चयनित होते थे। इस बार केवल 37 कैडेट्स का चयन हुआ है। जिसमें से केवल 22 कैडेट को राजपथ परेड के लिए चयनित किया गया है।

22 कैडेट्स ने स्थान बनाया: शासकीय विज्ञान महाविद्यालय की 1 एमपी सिग्नल एनसीसी कंपनी के दो कैडेट्स सार्जेट अनन्या यादव, अंडर ऑफीसर हर्षित उरमलिया। इसके साथ ही अंजुमन इस्लामिया इंग्लिश मीडियम स्कूल मढ़ाताल के छात्र प्रांशुल पटेल भी राजपथ के लिए सीनियर अंडर ऑफीसर के रूप में चयनित हुए हैं। इन्हें 26 जनवरी को राजपथ परेड में हिस्सा लेने का सम्मान प्राप्त हो रहा है साथ ही 24 जनवरी को प्रधानमंत्री निवास में सौजन्य भेंट व 28 जनवरी की प्रधानमंत्री रैली का भी हिस्सा बनने का मौका प्राप्त हुआ है। हमारे गौरव में और वृद्धि तब हो गई जब सार्जेण्ट अनन्या यादव, मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ निदेशालय की बेस्ट कैडेट के रूप में चुनी गई हैं।

हौसला बढ़ा सकते हैं: इन यशस्वी पलों के पीछे कैडेट्स की प्रतिभा को निखारने में जबलपुर एनसीसी ग्रुप के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर आरके चिकारा, 1एमपी सिग्नल कंपनी के कमान अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉ.जीआरके साहू, डॉ.सुमन प्रभाकर, डॉ.रोहिणी सिंह, सीएचएम राकेश यादव, एचएवी पीयूष प्रभाकर, एचएवी रणविजय, एचएवी नंदा का कुशल मार्गदर्शन व प्ररेणा का योगदान है। शहर के समस्त नागरिक 26 जनवरी को दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाली गणतंत्र दिवस परेड समारोह में एनसीसी कैडेट्स की परेड देखकर इनका हौसला बढ़ा सकते हैं।

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags