जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। घरों से लेकर बाजार तक में करवा चौथ की रौनक बिखरी है। घरों में जहां महिलाएं कल की तैयारी में व्यस्त हैं तो वहीं बाजार में भी करवा चौथ के लिए खास करवा, पूजा थाली, श्रृंगार, चूड़ियां नजर आ रही हैं। एक दिन पहले सुबह से बाजार में चहल-पहल है। हर महिला चाह रही है कि जल्दी से बाजार से शापिंग पूरी करके घर जाए और कल की पूजा और सेलिब्रेशन की तैयारियां करें।

करवा चौथ की पूजा का मुख्य करवा से बाजार सजे हैं। कहीं मिट्टी के सजावटी करवे मिल रहे हैं तो तांबा,पीतल और कांसा के करवा भी महिलाएं खरीदती हैं। अनीता शर्मा ने बताया कि वे बड़े फुहारा से करवा लेने आईं हैंं। पहले तो सिंपल से मिलते थे लेकिन अब करवा में तरह-तरह के रंगों के साथ ही कुंदन और नगर लगे करवा भी मिल रहे है। रहती तो मिट्टी ही है लेकिन क्येांकि देखने में आकर्षक हैं तो महिलाओं का आकर्षण इन्हीं के लिए रहता है। पारूल वर्मा ने बताया कि उनके यहां जब बेटी या बहु का पहला करवा चौथ हाेता है तो उसे पीतल या तांबा का करवा देते हैं।

इस बार मेरी बेटी का पहला करवा चौथ है तो मैं अपनी बेटी के लिए पीतल का करवा लेने आई हूं। करवा के साथ ही बाजार में आकर्षक सजावट के साथ छलनी भी मिल रही हैं। सीमा गुप्ता ने बताया कि करवा और छलनी ही करवा चौथ के लिए मुख्य हैं। खास बात ये है कि बेटियों के पहले करवा चौथ पर सभी कुछ मायके से जाता है, बेटी के पहले करवा चौथ के लिए हम लेाग बस इसी तैयारी में बाजार आए हैं जिससे कल सुबह बेटियों के पास उनकी पूजा का सामन पहुंच सके।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local