Live Jabalpur Nagar Nigam Chunav 2022 Voting : जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जिले में निकाय चुनाव में शाम 3 बजे तक नगर सरकार चुनने मतदाताओं ने उत्‍साह के साथ मतदान किया। शाम 3 बजे तक जबलपुर नगर निगम का मतदान प्रतिशत 50.3, बरेला नगर परिषद का 68.8, भेड़ाघाट नगर परिषद 80.4, पनागर नगर पालिका 71.2 तथा सिहोरा नगर पालिका में 64.7 प्रतिशत मतदान हुआ। लोकतंत्र को संबल देने लाखों मतदाता बुधवार को नगर सरकार बनाने मत का दान किया। निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया। प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। जिले में पहले चरण के दौरान 10 लाख 46 हजार 597 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। पहले चरण के नगरीय निकाय चुनाव में नगर निगम जबलपुर के साथ नगर पालिका सिहोरा व पनागर और नगर परिषद बरेला व भेड़ाघाट में वोट डाले जाएंगे। जबलपुर के मतदान केंद्रों को छोड़कर शेष निकायों में एक-एक ईवीएम का ही इस्तेमाल होगा। जबलपुर में मतदाताओं को दो वोट डालने हैं। एक पार्षद का और दूसरा महापौर का। अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में केवल पार्षद पद के लिए चुनाव होना है, इसलिए वहां उपयोग होने वाली ईवीएम की संख्या कम होगी। जिले में पहले चरण के लिए कुल 1748 सीयू (कंट्रोल यूनिट) और 3283 बीयू (बैलेट यूनिट) का इस्तेमाल होना है, इनमें से 1535 सीयू और 3070 बीयू का इस्तेमाल नगर निगम के मतदान केंद्रों पर होगा। जिले में कुल 1293 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 1187 नगर निगम क्षेत्र में हैं।

जबलपुर में 3 बजे तक मतदान का प्रतिशत

जबलपुर नगर निगम - 50.3

बरेला नगर परिषद - 68.8

भेड़ाघाट नगर परिषद - 80.4

पनागर नगर पालिका - 71.2

सिहोरा नगर पालिका - 64.7

पुलिस से हुज्जत फिर तहसीलदार से धक्का-मुक्की, आरोपित गिरफ्तार

रांझी स्थित खालसा स्कूल में तहसीलदार एसएन चंदेले के साथ धक्का मुक्की हो गई। तहसीलदार चंदेले ने बताया कि ईवीएम की किसी समस्या को दूर कराने के लिए वे इंजीनियर को लेकर खालसा स्कूल गए थे। इसी दौरान उनको बगल वाले बूथ में शोर-शराबा सुनाई दिया तो वह तत्काल वहां पहुंचे। उन्होंने देखा कि मनीष जैन नामक एक युवक बूथ पर तैनात पुलिस कर्मी से बहस कर रहा है। उस युवक को चंदेले ने समझाने का प्रयास किया तो वह उन्हीं से धक्का-मुक्की करने लगा। इस घटना के तत्काल बाद तहसीलदार चंदेले ने आरोपित के विरूद्ध रांझी थाने में शिकायत दर्ज कराई, जिस पर पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया।

बीमारी भी नहीं रोक पाई मतधिकार की राह

70 वर्षीय शोभा शाह का सप्‍ताह में दो बार गले से डायलिसिस होता है 1 महीने भर से अस्‍पताल में में भर्ती है, उसके बाद भी वोट डालने का जुनून है। आंबेडकर वार्ड क्रमांक- 62 के मतदान केंद्र क्रमांक 903 संभागीय अनुसूचित जाति आवासीय विद्या शारदा नगर रांझी पहुंचकर मतदान किया।

प्रदेश कोषाध्यक्ष ने किया मतदान

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कोषाध्यक्ष सीए अखिलेश जैन ने जबलपुर उत्तर मध्य विधानसभा के चेरीताल वार्ड के बूथ क्रमांक 118 में सपत्नीक मतदान किया।

गोविंद बल्लभ पंत वार्ड में 50 वर्ष से निवासरत सुशीला प्रजापति का मतदाता सूची में नाम ही नहीं है

उपरैनगंज वार्ड निवासी 61 वर्षीय दिव्‍यांग बाल कृष्ण ने किया मतदान

जबलपुर में एक बजे तक मतदान का प्रतिशत

जबलपुर नगर निगम - 30.4

बरेला नगर परिषद - 57.7

भेड़ाघाट नगर परिषद - 71.5

पनागर नगर पालिका - 57.3

सिहोरा नगर पालिका - 51.2

अंजुमन इस्लामिया स्कूल में ऋतु कोरी ने पहली बार मतदान किया

जबलपुर में महिलाओं ने वोटिंग में हिस्सा लिया।

सब इंस्पेक्टर कनक सिंह बघेल ने किया अपनी अर्धांगिनी के साथ मतदान

बस्ती नंबर 1 गोहलपुर में मतदान करने लगे लोगों की कतार

अल्पसंख्यक वार्डों में मुकाबला रोचक

जबलपुर। नगर निगम चुनाव में पूर्व विधानसभा क्षेत्र के रविन्द्रनाथ टैगोर सहित 8 वार्डो में ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस इत्तेहाद उल मुस्लिमीन (ए.आई.एम.आई.एम) के प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में है, इसलिए अल्पसंख्यक वार्डो में मुकाबला रोचक माना जा रहा है। मुस्लिम वोटर भी मतदान करने उतसाहित है। रविन्द्रनाथ वार्ड के मतदान केंद्र में मतदान करने जाती मुस्लिम महिलाएं। यहां 12 बजे तक 19 फीसद मतदान हुआ है।

सांसद राकेश सिंह ने किया मतदान

वार्ड क्रमांक 14 में पहुंचे कम मतदाता

जबलपुर। वार्ड क्र.14 का बूथ क्र.7 एक भी वोटर नहीं। 11.10 बजे तक पड़े 178 वोट।

मतदान में लगे कर्मचारियों की संख्या ज्यादा। कम संख्या में मतदाता। छठवीं बटालियन रांझी के प्राथमिक स्कूल का दृश्य।

वोटिंग के लिए बुजुर्गों और युवाओं में उत्साह

जबलपुर। नगरीय निकाय चुनाव में वोट डालने बुजुर्गों और युवाओं में भी उत्साह दिखाई दिया। तिलक भूमि तलैया स्थित मतदान केंद्र पर 80 वर्षीय महिला ने मतदान किया, वहीं रामेश्वरम कॉलोनी निवासी युवा आदित्य जैन ने अशोका हॉल स्थित केंद्र क्रमांक-345 में मतदान कर पहली बार मताधिकार का इस्तेमाल किया। विवेकानन्द वार्ड के अंतर्गत इस मतदान केंद्र को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। इसे रंग-बिरंगे गुब्बारों से सजाया गया है।

शोभा शाह उम्र 70 वर्ष व्हीएफजे रोड शारदा नगर निवासी हैं। किडनी की समस्या से पीड़ित है। हफ्ते में दो बार डायलिसिस होता है लेकिन फिर भी वोट डालने का जुनून ऐसा है कि गंभीर बीमारी होने के बाद भी अंबेडकर वार्ड रांझी के मतदान केंद्र में वोट डालने पहुँची।

राजनीतिक दलों और प्रशासन द्वारा पर्ची वितरण में कोताही की गई। मतदाता भटक रहे हैं।

पूर्व सांसद जयश्री बनर्जी 90 वर्षीय साइंस कॉलेज में व्हील चेयर पर बूथ केंद्र पहुंचकर किया मतदान और अन्य लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित किया 2 जुलाई का इनका जन्मदिन भी रहा।

लक्ष्मी देवी 83 वर्ष साइंस कॉलेज में मतदान करने पहुंची वॉकर के माध्यम से चलते हुए बरसात और पैरों ने लक्ष्मी देवी की रफ्तार और बढ़ा दी और जज्बे को सलाम

रामपुर छापर गुरुद्वारा के पास स्थित मतदान केंद्र पर करीब डेढ़ घंटे से लाइट गुल

लंदन से आकर डाला वोट

जबलपुर। मतदान कितना आवश्यक है यह बात लंदन से शहर पहुंची स्मृति निरालिया (25) ने साबित कर दी है। स्मृति ईस्ट लंदन में ऑडिटर की नौकरी कर रही है, जो खास तौर पर मतदान करने के लिए जबलपुर आई हुई है। स्मृति ने बताया कि उसने पहली बार वोट डाला है| इसके पहले पढ़ाई के कारण व बाहर थी और वोट नहीं डाल पाई, लेकिन इस बार नौकरी से छुट्टी लेकर शहर पहुंची और सुभद्रा कुमारी चौहान वार्ड नंबर 32 के होम साइंस कॉलेज पोलिंग बूथ में अपना मतदान किया।

स्वास्तिक ने दिल्ली से आकर किया मतदान-

जहांगीराबाद तीन पत्ती निवासी 19 वर्षीय स्वास्तिक निरालिया दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहा है|स्वास्तिक ने भी दिल्ली से शहर पहुंच कर अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करते हुए पहली बार वोट डाला है|

रवि शर्मा संतोष शर्मा साइंस कॉलेज में किया मतदान 82 वर्षीय पति पत्नी

नौ बजे तक मतदान की स्थिति

मालवीय वार्ड के खलासी लाइन स्कूल मतदान केंद में निर्दलीय प्रत्यशियों के एजेंट ज्यादा होने को लेकर गहमागहमी रही। बसपा के कार्यकर्ताओं ने विरोध किया। पीठासीन अधिकारी बाहर निकले और पुलिस जवानों को उनकी जिम्मदारी समझाई।

जबलपुर, रांझी निवासी नीता कोष्ठा, अपने पिता हरि सिंह के साथ भटक रही हैं। दो केंद्रों के चक्कर लगा चुकी हैं। वोटर लिस्ट से नाम गायब।

रांझी में विधायक अशोक रोहाणी

नगरीय निकाय चुनाव : पहले चरण के मतदान में दिख रहा उत्साह

जबलपुर। नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए आज 06 जुलाई को मतदान हो रहा है। मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लंबी कतारें लगी रहीं। जिनमें महिला-पुरूष, युवा-बुजुर्ग सभी शामिल रहे। मतदान के ठीक बाद प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा।

भाजपा के महापौर प्रत्याशी डा. जितेन्द्र जामदार ने होमसाइंस कालेज और कांग्रेस प्रत्याशी जगत बहादुर सिंह अन्नू ने शास्त्री ब्रिज के पास स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में वोट डाला। दोनों ही प्रत्याशियों ने सुबह शुरुआती घंटे में ही वोट डाला। दोनों ने अपनी-अपनी अर्धांगिनी को साथ लेकर मतदान किया।

जिले के पांच नगरीय निकायों में बुधवार को मतदान हो रहा है। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। जिन निकायों में मतदान हो रहा है, उनमें ननि-जबलपुर, नपा-सिहोरा व पनागर एवं नगर परिषद बरेला व भेड़ाघाट शामिल हैं।

इन निकायों में प्रायः सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ रही। कुछ स्थानों पर जरूर वोटर कम दिखे, लेकिन मतदान दलों का काम चलता रहा। शुरू आती घंटे में करीब 6 फीसदी मतदान का अनुमान है।

बुधवार को हो रहे चुनाव में 142 पार्षद पदों के लिए मतदान हो रहा है। जबकि नगर निगम क्षेत्र में महापौर के लिए भी मत डाले जा रहे हैं।

विधायक अशोक रोहाणी ने परिवार के साथ मतदान किया

आदर्श मतदान केंद्र रांझी

पनागर विधानसभा के अंतर्गत बनाए गए मतदान केंद्रों में हल्की बारिश शुरू हो गई है लेकिन मतदान करने वाले लोगों का उत्साह जरा भी ठंडा नहीं हुआ।

हेमराज सराठे, लालजी गुप्ता, संजू मैनी, दीपचंद गुप्ता कैंट विधानसभा क्षेत्र रांझी गणेशगंज शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल में वोट डालने के बाद।

जबलपुर होम साइंस कालेज में एक दंपति ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

118 अति संवेदनशील मतदान केंद्र

निर्वाचन क्षेत्रों में 280 संवेदनशील मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं, जबकि अति संवेदनशीन मतदान केंद्रों की संख्या 118 है। संवेदनशील केंद्र तो सभी निकायों में हैं, लेकिन अति संवेदनशील मतदान केंद्र केवल नगर निगम और सिहोरा नगर पालिका क्षेत्र में ही हैं। नगर निगम क्षेत्र के 110 और सिहोरा के 8 मतदान केंद्र अति संवेदनशील केंद्रों की श्रेणी में रखे गए हैं।

तीन हजार जवान तैनात

अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा, जबकि प्रत्येक मतदान केंद्र में पुलिस चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगी। इसके लिए तीन हजार पुलिस जवानों तथा 13 सौ विश्ोष पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है। 39 मोबाइलों के अलावा 147 पेट्रोलिंग पार्टियों को लगाया जाएगा। यह पार्टियां निर्वाचन के दौरान पांच से दस मिनट के अंदर मतदान केंद्रों तक पहुंच जाएंगी। जो भी गड़बड़ी करने का प्रयास करेगा, उसके विरुद्ध एनएसए की कार्रवाई की जाएगी।

मतदान केंद्र और ईवीएम की जानकारी एक नजर में

निकाय -वार्ड -मतदान केंद्र -ईवीएम(सीयू)- ईवीएम(बीयू)

ननि.जबलपुर- 79- 1187- 1535 -3070

नपा-सिहोरा-18- 42- 82- 82

नपा-पनागर- 15- 32- 65-65

नपरि-बरेला- 15- 17- 34-34

नपरि-भेड़ाघाट- 15- 15- 32-32

---------------------------------------------------

कुल योग- 142- 1293- 1748- 3283

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close