जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जबलपुर के मदनमहल रेलवे स्टेशन के विस्तार का काम इन दिनों तेजी से चल रहा है। इस स्टेशन पर बने रेलअंडर ब्रिज की लंबाई बढाई जानी है, इस काम को पूरा करने के लिए इसे एक दिसंबर से बंद किया जा रहा है। इसे 90 दिन के लिए बंद किया जाएगा।

दरअसल पश्चिम मध्य रेलवे का निर्माण विभाग मदनमहल रेलवे स्टेशन के विस्तार के काम ने जुटा है। वर्तमान में स्टेशन के प्लेटफार्म 1 का विस्तार किया जाना है, जिसके लिए रेल अंडरब्रिज की लंबाई तकरीबन 8 से 10 मीटर तक बढेगी। इस काम के लिए अंडरब्रिज को 3 माह के लिए बंद किया जाएगा । रेलवे के निर्माण विभाग ने इसके लिए जिला प्रशासन से स्वीकृति मांगी थी, जो शनिवार को मिल गई ।

सर्वे के बाद तय हुई लंबाई: मदनमहल रेलवे स्टेशन के इटारसी की ओर बने रेल अंडरब्रिज ​को प्लेटफार्म 1 की ओर लंबा किया जाना है, ताकि प्लेटफार्म 1 का ट्रेनो की आवाजाही के लिए बड़ा किया जाए। पिछले कई माह से इस काम को करने के लिए राज्य सरकार और रेलवे के बीच बातचीत चल रही थी। रेलवे का कहना था कि ब्रिज की लंबाई को लगभग 10 मीटर बढाया जाएगा, तभी स्टेशन के विस्तार का काम पूरा होगा। हालांकि इससे पहले रेलवे ने ब्रिज के आसपास बने निर्माण कार्य और जमीन का सर्वे कर लिया है।

नहीं टूटेंगे मकान: अंडरब्रिज बनाने का काम शुरू होने जा रहा है। रेल निर्माण विभाग ने इस काम को करने के लिए संबंधित एजें​सी को जिम्मेदारी दे दी है। ​रेलवे द्वारा निर्माण के पूर्व किए गए ​सर्वे में ब्रिज की लंबाई बढाने के लिए यहां पर्याप्त जगह है। इस वजह से आसपास के मकान भी नहीं टूटेंगे। हालांकि लंबाई बढाने के बाद यह प्रदेश का सबसे लंबा अंडर ब्रिज होगा, जो रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म के नीचे से गुजरता है।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस