जबलपुर। एमपी स्टेट बार कौंसिल की सामान्य सभा की बैठक में बुजुर्ग वकीलों को प्रतिमाह 5 हजार रुपए पेंशन देने का निर्णय लिया गया है। पेंशन का लाभ 50 साल की वकालत या 75 साल की उम्र पूरी करने वाले वकीलों को मिलेगा। सामान्य सभा ने प्रदेश के सभी मान्यता प्राप्त अधिवक्ता संघों को ई-लायब्रेरी देने का निर्णय लिया है।


स्टेट बार कौंसिल के अध्यक्ष शिवेन्द्र उपाध्याय ने पत्रकार वार्ता में बताया कि सामान्य सभा में 50 साल की वकालत या 75 साल की उम्र पूरी करने वाले वकीलों को प्रतिमाह 5 हजार रुपए पेंशन देने का निर्णय लिया गया है। विधि मंत्री की अध्यक्षता वाली ट्रस्ट कमेटी की मंजूरी मिलने के बाद पेंशन योजना को जून से लागू कर दिया जाएगा। प्रदेश के सभी मान्यता प्राप्त अधिवक्ता संघों को ई-लायब्रेरी देने का फैसला किया गया। ई-लायब्रेरी के लिए अधिवक्ता संघों को कम्प्यूटर और प्रिंटर भी दिए जाएंगे।

स्टेट बार कौंसिल के चुनाव की प्रक्रिया शुरू

शिवेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि स्टेट बार कौंसिल के नए चुनाव की प्रक्रिया चालू कर दी गई है। बार कौंसिल के सचिव प्रशांत दुबे को मुख्य चुनाव अधिकारी और कार्यकारी सचिव नलिनकांत बाजपेयी को सहायक चुनाव अधिकारी बनाया गया है। चुनाव के लिए हाईकोर्ट के तीन सेवानिवृत्त न्यायाधीशों का ट्रिब्यूनल बनाया जाएगा, जो चुनाव संबंधी विवादों का निराकरण करेगा।

Posted By: Hemant Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local