जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। ट्रेन में 24 घंटे के दौरान लगभग तीन करोड़ से ज्यादा यात्री सफर करते हैं। इन यात्रियों को रेलवे, स्टेशनों से जुड़े शहर के कलाकारों की कला और वहां के व्यंजनों से जोड़गा। यानि अब प्लेटफार्म पर लगने वाले स्टाल पर सिर्फ ताला-चांबी और सब्जी-पूडी ही नहीं मिलेगी बल्कि यहां पर संबंधित शहर के स्थानीय कलाओं से जुड़े उत्पाद और वहां के मशहूर व्यंजन भी रखे जाएंगे, जिसे यात्री खरीद सकते हैं।

इसके लिए रेलवे ने एक स्टेशन-एक उत्पाद योजना शुरू की है, जिसमें पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेलवे स्टेशन सहित जबलपुर, भोपाल और कोटा मंडल के 45 स्टेशनों को चुना गया है। रेलवे ने इस योजना में देशभर के 1000 रेलवे स्टेशन को चुना है। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है और पश्चिम मध्य रेलवे के सभी 45 स्टेशनों से जुड़े शहरों की दुर्लभ कलाओं को इसमें शामिल किया जा रहा ह।

क्या है एक स्टेशन-एक उत्पाद

रेलवे के मुताबिक स्थानीय उत्पाद और व्यापार को प्रोत्साहन देने के लिए रेलवे स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद योजना शुरू की गई है। इसमें स्थानीय कलाकारों द्वारा तैयार किए जाने वाले उत्पादों और प्राचीन दुर्लभ कलाकृतियों को स्टेशन पर प्रदर्शित किया जाएगा। इससे जुड़े उद्यमों के लिए यह बेहतर अवसर होगा, जिसकी मदद से रेलवे, अपने यात्रियों के लिए भी स्थानीय उत्पाद से जोड़ेगा, जिससे यात्रा का अनुभव और सुखद होगा।

जबलपुर के 15 स्टेशन

पश्चिम मध्य रेलवे ने इस योजना पर काम शुरू कर दिया है। इसमें जबलपुर मंडल के ही 15 स्टेशनों को रखा गया है, जिसमें जबलपुर से लेकर पिपरिया, सतना, दमोह, सागर, कटनी, मदनमहल, मड़वास ग्राम, कटनी, ब्यौहारी, नरसिंहपुर, करेली, सुहागपुर, मैहर, गाडरवारा शामिल हैं। इन स्टेशनों से जुड़े शहर और गांव की स्थानीय कला और वहां से जुड़े व्यंजनों को स्टेशन पर रखा और बेचा जाएगा। वहीं भोपाल मंडल के 15 और कोटा मंडल के भी 15 रेलवे स्टेशनों को इसके लिए चुना गया है। वहीं जबलपुर मंडल के रीवा स्टेशन पर यह योजना शुरू कर दी गई है।

जबलपुर स्टेशन पर संगमरमर की मूर्ति-

1. जबलपुर स्टेशन पर संगमरमर की मूर्ति और उसके उत्पाद

2. पिपरिया स्टेशन पर हैंडीक्राफ्ट

3. सतना स्टेशन पर पापड़, अचार, मुरब्बा, आंवला, कैंडी

4. सागर स्टेशन पर पूजन सामग्री

5. दमोह स्टेशन पर हर्बल प्रोडक्टस

6. मड़वासग्राम स्टेशन पर बांस के खिलौने, क्ले टॉय

7. कटनी स्टेशन पर पत्थर की नक्काशी (स्टोन कर्विंग)

8. कटनी मुड़वारा स्टेशन पर टॉय एंड डॉल

9. मदन महल स्टेशन पर हैंडीक्राफ्ट्स

10. ब्यौहारी स्टेशन पर बताशा और करी

11. नरसिंहपुर स्टेशन पर हैंडीक्राफ्ट्स

12 करेली स्टेशन पर जैविक गुड़

13 सुहागपुर स्टेशन पर लकड़ी के खिलौने

14 मैहर स्टेशन पर महिलाओं के आभूषण

15. गाड़रवारा स्टेशन पर रेशम के धागों से बने आभूषण

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close