जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि।

दीपावली के पहले से रफ्तार पकड़ रहे कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिले में हर घंटे तीन से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। भोपाल व इंदौर की तर्ज पर सैंपलिंग कराई जाए तो इस आंकड़े के बढ़ने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता। शनिवार को कोरोना के 77 नए मरीज मिले जबकि अस्पताल में उपचार के दौरान दो मरीजों ने दम तोड़ दिया। संक्रमण मुक्त होने पर 53 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई।

रोजाना दो हजार सैंपलिंग की आवश्यकता:

चिकित्सकों का कहना है कि प्रदेश के अन्य शहरों व जिले में जिस तरह से कोरोना के दूसरे चरण की आहट मिल रही है उसे देखते हुए सैंपलिंग बढ़ाने की आवश्यकता है। जिले में अभी से रोजाना लगभग दो हजार सैंपल लिए जाएं। सीरो सर्वे भी कर लिया जाए ताकि ऐसे क्षेत्र चिन्हित हो सकें जहां संक्रमण का खतरा ज्यादा है। इससे यह भी पता चल सकेगा कि लगभग कितनी आबादी में कोरोना वायरस के प्रति एंटी बॉडी बन चुकी है। जांच के लिए भेजे गए सैंपल में से शनिवार को एक हजार 715 की रिपोर्ट मिली वहीं एक हजार 651 कोरोना संदिग्धों के सैंपल लिए गए।

अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या:

दीपावली से पहले करीब 45 दिन तक सरकारी व निजी अस्पतालों के अधिकांश कोविड वार्डों में सन्नाटा पसरा था। सक्रिय मरीजों की संख्या 500 के करीब आ गई थी। परंतु संक्रमण बढ़ने के कारण बंद पड़े कोविड वार्डों को खोल दिया गया है। सक्रिय केस की संख्या 719 हो गई है। हालांकि 13 हजार 742 मरीजों में से अब तक 12 हजार 805 कोरोना के संक्रमण से जंग जीत चुके हैं। दो और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या 218 पहुंच गई है।

'50 प्लस' वालों पर नजर:

ठंड के मौसम में 50 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगों को कोरोना का संक्रमण परेशान कर सकता है। इस आशंका के चलते जिला प्रशासन के निर्देश पर वृद्धजन सुरक्षा अभियान शुरू किया है। अस्पतालों से प्राप्त डेटा व सर्वे के आधार पर 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को सूचीबद्ध करते हुए कोविड कमांड सेंटर के माध्यम से उनकी सेहत पर नजर रखी जा रही है। सेंटर में तैनात चिकित्सकों की टीम सूचीबद्ध लोगों से फोन पर बात कर उनकी सेहत का पता लगा रही है।

फैक्ट फाइल-

कुल संक्रमित-13742

स्वस्थ हुए-12805

सक्रिय मरीज-719

24 घंटे में मृत्यु-2

अब तक मृत्यु-218

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस