जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर। इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आठ मार्च को नईदुनिया विमेंस स्कूटर रैली का आयोजन होगा। इस रैली में मां-बेटी, सास-बहू, सहेलियों के रूप में दो पीढ़ियां एक साथ स्कूटर पर सवार होंगी। इस तरह पीढ़ी अंतराल की दूरियां मिटेंगी।

दो किमी की होगी रैली: यह रैली लगभग दो किलोमीटर की होगी। सिविक सेंटर मढ़ाताल स्थित 'नईदुनिया कार्यालय के सामने से शाम 4.30 बजे विमेंस रैली का शुभारंभ होगा। यह रैली निर्धारित मार्ग नौदरा ब्रिज, रसल चौक होते हुए आरंभ स्थल पर पहुंचकर समाप्त होगी। स्कूटर रैली में वाहन चालक कोई भी महिला हो सकती है। रैली में शामिल नारीशक्ति का जगह-जगह स्वागत होगा। समापन के बाद प्रतिभागियों को प्रशस्ति-पत्र से भी अलंकृत किया जाएगा। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। गरिमामय वातावरण में मनोरंजन के भरपूर इंतजाम के बीच इस आयोजन को यादगार बनाने की तैयारी है।

महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक कदम और : नईदुनिया के इस अभिनव आयोजन को महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक और कदम की तरह देखा जा सकता है। दरअसल, इस दुनिया में मां-बेटी, सास-बहू और सहेलियों का रिश्ता सबसे अनूठा होता है। मां को प्रथम पाठशाला माना जाता है, जो बेटी को सबसे पहले, सबसे अधिक और सबसे नजदीक से संस्कारित करती है। ये संस्कार मायके और ससुराल दोनों जगह गौरव बढ़ाने का सबब बनते हैं। अपनी मां की परछाई बनकर बेटी ससुराल में एक नए परिवार का सृजन करती है। तो सास अपनी बहू को बेटी की तरह संभालती है। हर कदम पर मां व सास की दी हुई सीखें उसके काम आती हैं। बेटी को अपनी मां और सास के लिए मिलने वाला आदर ही उनके लिए सबसे बड़ी पूंजी होता है। सुख-दुख की साथ के रूप में मां-बेटी दोनों एक-दूसरे के आंसू पोंछती हैं। कभी खुशी के आंसू छलकते हैं, तो कभी पीड़ा के पल आते हैं, हर पल दोनों का रिश्ता नए प्रतिमान दर्ज करता है। बेटी ही अपनी मां को नानी, सास को दादी बनाती है। इसलिए हर मां अपनी बेटी की संतान में अपनी संतानों का पुष्पित संसार देखकर हर्षित होती है। जब नईदुनिया की स्कूटर रैली निकलेगी तो महिला दिवस पर एक नया अध्याय लिख जाएगा।

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags