पंकज तिवारी, जबलपुर, नईदुनिया। MP News: बिजली कंपनी उपभोक्ताओं की कुंडली बना रही है। अब कनेक्शन नंबर (आइवीआरएस) बताते ही उपभोक्ता के घर की स्थिति ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) से नजर आएगी। इससे कंपनी को सीधे किस वितरण ट्रांसफार्मर से कौन- कितनी बिजली उपयोग कर रहा है, इसका हिसाब पता चल जाएगा। वहीं उपभोक्ता को बिजली बंद होने पर लाइन स्टाफ को पोल नंबर नहीं याद दिलाना होगा। कनेक्शन नंबर बताकर शिकायत दर्ज करा सकेगा। अक्टूबर से प्रदेशभर के उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा।

इंडेक्सिंग का काम जारी

बिजली कंपनी शहरी व ग्रामीण सभी उपभोक्ताओं का डाटा रिकार्ड तैयार कर रही है। कंपनी का मैदानी अमला इस काम में पिछले दो माह से जुटा है। सितंबर में काम पूरा होने की उम्मीद है। इसमें हर ट्रांसफार्मर के स्तर पर कितने उपभोक्ता जुड़े हैं। इसका पूरा हिसाब होगा। उपभोक्ता ने कितनी बिजली उपयोग की और उसके मीटर की खपत में समानता है कि नहीं इसका भी पता चलेगा। दरअसल, नए बिलिंग सॉफ्टवेयर नेक्स्ट जनरेशन बिलिंग (एनजीबी) को लागू किया गया है। इसमें अभी तक उपभोक्ता का पुराना रिकॉर्ड नहीं है। इंडेक्सिंग (डाटा बेस रिकार्ड सूचीबद्ध) होने के बाद उपभोक्ता के भुगतान का सारा रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर में होगा। एक तरह से उपभोक्ता से जुड़ी सारी जानकारी इस सॉफ्टवेयर में होगी।

बिजली चोरी का चलेगा पता

सब स्टेशन से लेकर उपभोक्ता की बिजली खपत की बारीक निगरानी का काम इसके माध्यम से होगा। पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के चीफ कंप्यूटर सिस्टम एडं ऑपरेशन विपिन धगट ने बताया कि उपभोक्ता तक बिजली पहुंचने में कई चैनल हैं जैसे सब स्टेशन से फीडर, वितरण वाले ट्रांसफॉर्मर और वहां से उपभोक्ता के परिसर में बिजली भेजना। नई तकनीक से बारीकी से जानकारी का संग्रह किया जा रहा है। उपभोक्ता किस वितरण ट्रांसफार्मर से जुड़ा है, कितनी बिजली की खपत हुई, इससे बिजली चोरी की जानकारी भी मिलेगी। कंपनी के जबलपुर संभाग के मुख्य अभियंता आरके स्थापक कहते हैं कि बिजली उपभोक्ता का इंडेक्सिंग का काम आखिरी दौर में है। इससे फीडर से उपभोक्ता तक पहुंचने वाली बिजली का पूरा डाटा कंपनी के पास होगा।

विद्युत वितरण कंपनी - उपभोक्ता

पूर्व क्षेत्र कंपनी - 60.84 लाख

मध्य क्षेत्र कंपनी - 45.76 लाख

पश्चिम क्षेत्र कंपनी - 55.41 लाख

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020