जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नगर निगम मुख्यालय सहित सभी 16 संभागों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन शनिवार सुबह से किया जा रहा है। अबतक 1055 बकायादारों ने 85 लाख रुपये कर जमा कर दिया है। स्‍टालों में बकायादारों की कतार लगी हुई है। नगरनिगम अधिकारियों ने बताया कि जिन करदाताओं ने बकायाकर जमा नहीं किया है। ऐसे करदाता एक बार फिर अधिभार में छूट का लाभ दिया जा रहा है। राजस्व उपायुक्त पीएन सनखेरे ने बताया किनगर निगम मुख्यालय सहित सभी संभागीय कार्यालयों में राष्‍ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें संपत्तिकर एवं जल उपभोक्ता प्रभार में अधिभार में वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए छूट दी जा रही है। निगम मुख्यालय सहित सभी जोन कार्यालयों में करदाताओं की सुविधा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

ऐसे मिल रहा छूट का लाभ

- लोक अदालत में संपत्तिकर के ऐसे प्रकरण जिनमें कर तथा अधिभार की राशि 50 हजार रुपये तक बकाया होने पर मात्र अधिभार में 100 प्रतिशत तक की छूट, 50 हजार रुपये से अधिक तथा एक लाख रुपये तक बकाया होने पर मात्र अधिभार में 50 प्रतिशत तक की छूट, एक लाख रुपये से अधिक बकाया होने पर मात्र अधिभार में 25 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है।

- इसी तरह जलकर के ऐसे प्रकरण जिनमें कर तथा अधिभार की राशि 10 हजार रूपये तक बकाया होने पर 100 प्रतिशत की छूट, राशि 10 हजार रुपये से अधिक तथा 50 हजार रूपये से कम बकाया होने पर मात्र अधिभार में 75 प्रतिशत की छूट, राशि 50 हजार रूपये से अधिक बकाया होने पर मात्र अधिभार में 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि छूट उपरांत राशि अधिकतम् दो किश्तों में जमा कराई गई, जिसमें से कम से कम 50 प्रतिशत राशि लोक अदालत के दिन जमा कराई जा राही है। उन्होंने बताया कि यह छूट केवल एक बार ही दी जाएगी।

Posted By: Shivpratap Singh

NaiDunia Local
NaiDunia Local