-----

जबलपुर। नईदुनिया रिपोर्टर

मुझे लगता है कि हर व्यक्ति को बॉक्सर की तरह होना चाहिए। बॉक्सर में फाइटिंग स्प्रिट होती है। जो एक पंच खाकर भी खड़ा रहे और सामने वाले को दो और पंच मारने के लिए तैयार रहे। ये कहना है फिल्म अभिनेता रजा मुराद का। रजा मुराद शहर में आयोजित मुशायरे और एक पुस्तक के विमोचन समारोह में हिस्सा लेने आए। रजा साहब ने कहा कि जिस तरह हॉकी में पैनल्टी पुश और स्ट्रोक मिलता है ठीक उसी तरह जीवन में जब भी मौका मिले उसमें अपना हुनर दिखा देना चाहिए। मौके हमेशा नहीं मिला करते।

खींच लाती है अपनाहियत

जब छोटा था तो जिस देश में गंगा बहती है फिल्म में भेड़ाघाट के सीन देखे थे। फिल्म इंडस्ट्री में एक जाने-माने अभिनेता हुआ करते थे याकूब साहब, वो भी जबलपुर के थे। प्रेम नाथ साहब भी यहीं से रहे। जया भादुड़ी जी की पैदाइश यहीं की थी। तो मुंबई में रहकर भी इस शहर से जुड़ाव हमेशा रहा। अब तो कई बार आ चुका हूं जबलपुर। इस शहर की अपनाहियत मुझे खींच लाती हैं। इसलिए परिवार के साथ आना भी पसंद करता हूं।

आते ही रहते हैं बदलाव

जब हम लोगों ने फिल्मों में काम शुरू किया था तब कैमरा फ्रैंडली नहीं हुआ करते थे। इसके अलाव उस वक्त चेहरा, कद-काठी देखकर काम मिला करते थे। लेकिन अब काफी बदलाव आ चुके हैं। फिल्म इंडस्ट्री में अब हुनर को काम मिलता है। अब टेलेंट की कद्र ज्यादा है। हां, लेकिन एक बात है कि हमारी इंडस्ट्री में जबान और भाषा पर जिनका भी अच्छा कंट्रोल है उन्हें हमेशा पूछा जाता रहा है।

गंगा-जमुनी तहजीब का करें सम्मान

शहर में उर्दू भाषा को लेकर इतना बड़ा आयोजन तारीफ के काबिल है। हम गंगा-जुमनी तहजीब में रहते हैं और इसकी भी अपनी खूबसूरती है। नई पीढ़ी को भाषा और संस्कृति से जोड़ने की जरूरत है। और यह शुरुआत घरों से ही होगी। पैरेन्ट्स ही इस बात को अपने बच्चों में ला सकते हैं। हम जिस भी संस्कृति और बोली के हैं उस पर पकड़ बहुत जरूरी है।

तीन बातें बहुत जरूरी

जीवन में सफलता के लिए तीन बातें बहुत जरूरी हैं। पहली टेलेंट दूसरी मेहनत और तीसरी तकदीर। इन तीनों के बिना सफलता मिलता कठिन है। फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई कलाकार हैं जिनके बच्चे उतने सफल नहीं हो पाए जितने की वो खुद हैं और कुछ ऐसे हैं जो अपने हुनर के दम पर अपना नाम बनाए हुए हैं।

4 नवंबर को रिलीज होगी वेबसीरिज

इन समय वेब सीरिज वगैरह एक अच्छा माध्यम बनते जा रहे हैं। मैंने भी एक वेब सीरिज में काम किया है। जिसका नाम है अकल ऑन रॉक्स। इसमें मैं मुख्य भूमिका में हूं। 4 नवंबर को रिलीज हो रही वेबसीरिज की कहानी बहुत ही सॉफ्ट है। कई फिल्में भी हैं जिनकी स्क्रिप्ट मेरे पास आई हैं।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस