दूसरे राउंड के लिए सीट आवंटन 18 को

जबलपुर। एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए ऑल इंडिया कोटा के तहत चल रही काउंसलिंग के दूसरे राउंड में विद्यार्थियों को च्वाइस लॉक करने की अवधि 14 जुलाई को समाप्त हो गई। इसके बाद अब इस राउंड के लिए सीट आवंटन का परिणाम 18 जुलाई 2019 को जारी किया जाएगा। जिन अभ्यर्थियों को दूसरे राउंड में सीटें आवंटित की जाएंगी, उन्हें 18 जुलाई 2019 से लेकर 25 जुलाई 2019 तक बताए गए केंद्रों पर रिपोर्ट करना होगा। इसके बाद नीट ऑल इंडिया काउंसलिंग का तीसरा और अंतिम राउंड अगस्त में आयोजित किया जाएगा। तीसरे राउंड की प्रक्रिया 13 अगस्त से शुरू होकर 15 अगस्त तक चलेगी।

....

सीएस के लिए एक अक्टूबर से यूडीआई नंबर जरूरी

जबलपुर। भारतीय कंपनी सचिव संस्थान ने यूनीक डॉक्यूमेंट आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी यूडीआईएन लॉन्च किया है। अब सभी फिजिकल रिपोर्ट्स के लिए यूडीआईएन अनिवार्य होगा। संस्थान ने घोषणा की है कि प्रैक्टिसिंग कंपनी सेक्रेटरीज की ओर से किए गए सभी ऑडिट और जारी किए गए सभी सर्टिफिकेट्स के लिए यूडीआईएन लागू कर दिया गया है। यह 1 अक्टूबर 2019 से अनिवार्य हो जाएगा। अब तक यूडीआईएन ऑप्शनल था। यूडीआईएन के लिए प्रैक्टिस कर रहे सभी सीएस को पोर्टल ़इेगैह.ैबजै.ीगे पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। वहीं कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय की वेबसाइट पर ई-फाइलिंग के दौरान होने वाले सर्टिफिकेशंस के लिए यूनिक नम्बर की जरूरत नहीं है। दूसरी ओर कंपनी सक्रेटरी की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को इंस्टिट्यूट ऑफ कंपनी सक्रेटरी ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) ऑनलाइन क्विज में हिस्सा लेने का मौका देगा। इसका लिंक संस्थान की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। 31 जुलाई तक संस्थान की ओर से स्टूडेंट मंथ सेलिब्रेट किया जा रहा है।

....

कॉलेजों में लगेंगी शॉर्ट टर्म कोर्स की क्लास

जबलपुर। शहर के शैक्षणिक संस्थानों में इस सत्र से आंत्रप्रेन्योरशिप और पर्सनॉल्टी डवलपमेंट की क्लास ली जाएगी। इसमें एक्सपर्ट छात्र-छात्राओं को थ्योरी और प्रैक्टिकल के जरिए पढ़ाएंगे। वहीं क्लास के बाद उनसे रिवीजन भी कराया जाएगा। इसको लेकर कॉलेजों में शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग कोर्स और वर्कशॉप का कैलेंडर बन रहा है। इसके हिसाब से सालभर अलग-अलग तरह की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसमें फैकल्टी के साथ छात्र-छात्राओं भी भागीदारी करेंगे। क्लासेस इस सत्र से ही शुरू की जाएंगी। इसको लेकर कॉलेजों में तैयारियां शुरू हो गई हैं, लेकिन एडमिशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही इन्हें शुरू किया जाएगा। इन संस्थानों में वोकेशनल कोर्स और डिप्लोमा कोर्स इस सत्र में खास रहेंगे। इनमें बी.वोक इन कॉस्मेटिक साइंस एंड ब्यूटी कल्चर, सर्टिफिकेट कोर्स इन सिक्योरिटी मैनेजमेंट, डिप्लोमा में फूड प्रोडक्शन, स्प्रिचुएलिटी एंड पर्सनॉल्टी मैनेजमेंट, प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी, ऑफिस असिस्टेंट, कंप्यूटर एप्लीकेशन, फाइनेंशियल एडमिनिस्ट्रेशन, फोरेंसिक साइंस, म्यूजियोलॉजी, रिटेल मैनेजमेंट, योगा शामिल हैं। केआरजी कॉलेज में टैली, फैशन डिजाइनिंग, टेक्सटाइल डिजाइनिंग, बेकरी प्रोडक्ट्स, टीशर्ट डिजाइनिंग आदि के कोर्स रहेंगे।

...

गेट 2020 का शेड्यूल हुआ जारी, फरवरी में होगी परीक्षा

जबलपुर। ग्रेजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट-2020) के आयोजन का जिम्मा इस बार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली को सौंपा गया है। इस संबंध में आईआईटी दिल्ली ने गेट परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। परीक्षार्थी तीन सितंबर से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। परीक्षा फरवरी 2020 में में होगी। संस्थान ने प्रवेश परीक्षा के साथ इसकी फीस की भी घोषणा कर दी है।

उल्लेखनीय है कि देश के आईआईटी और एनआईटी के स्नातकोत्तर इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए गेट परीक्षा आयोजित की जाती है। गेट के लिए एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी के अलावा महिला आवेदकों की फीस 750 रुपए निर्धारित की गई है। जबकि बाकी आवेदकों की फीस 1500 रुपए रखी गई है। आईआईटी दिल्ली ने इसकी आधिकारिक वेबसाइट ़इयचाी.ैाग.चब.ैह भी लॉन्च कर दी है। विद्यार्थी यहां से गेट संबंधी अन्य जानकारियां ले सकते हैं। गेट-2020 का स्कोर तीन साल के लिए वैध होगा।

मार्च में आएगा रिजल्ट

गेट की प्रवेश परीक्षा 1, 2, 8 और 9 फरवरी-2020 में देश के 6 शहरों में आयोजित होगी। इस परीक्षा का परिणाम 16 मार्च-2020 को घोषित किया जाएगा। परीक्षार्थी यदि परीक्षा केंद्र बदलना चाहते हैं तो वह अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करके 15 नवंबर तक ऐसा कर सकते हैं।