....

जबलपुर। नईदुनिया रिपोर्टर

वृक्ष धरा के भूषण हैं, करते दूर प्रदूषण है, हम सबने यह ठाना है, गांव को स्वच्छ बनाना है। कुछ इन्हीं उद्देश्यों और लक्ष्यों के साथ राष्ट्रीय सेवा योजना ओपन यूनिट रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के स्वयंसेवकों ने स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप 2.0 कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम देवरी पटपरा में विभिन्न गतिविधियों को किया। भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप, जिसके अंतर्गत रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की 6 सदस्य दल- जिसमें अरविंद कुमार लोधी, प्रशांत चापेकर, अंबिका द्विवेदी, सुबेंदु मन्न एवं रितु पटेल ने डॉ देवांशु गौतम के नेतृत्व में स्वच्छता कार्य व गतिविधियों का संपादन किया।

कार्यक्रम के दौरान समर इंटर्नशिप के अंतिम चरण में स्वयंसेवकों ने गांव में विभिन्न स्थानों में जाकर स्वच्छता संबंधी नारे लिखे पेंटिंग बनाई। जिसमें स्वच्छता का संदेश देते हुए शौचालय का प्रयोग करना कचरे के लिए अलग-अलग डस्टबिन का उपयोग करना ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं विभिन्न स्वच्छता संबंधी जागरूकता की जानकारी प्रदर्शित करते हुए चित्र शामिल थे।

स्वच्छता व प्रकृति संरक्षण की ली शपथ

स्वयंसेवकों ने ग्राम देवरी पटपरा के विभिन्न स्थानों पर जाकर अपने कार्य दिवस में से 2 घंटे प्रकृति व स्वच्छता के लिए समर्पित करने का निवेदन करते हुए स्वच्छता शपथ दिलाई। यह भी कहा कि देश को स्वच्छ बनाने के लिए शुरुआत अपने घर गांव व शहर से करनी होगी, जिसमें गांव के विभिन्न वृद्घजन, वयस्क एवं बच्चों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

लोक नृत्य व गीत की प्रस्तुति

स्वयंसेवकों ने ग्राम देवरी के विभिन्न स्थानों में जाकर लोक नृत्य व लोकगीत गाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जिसके अंतर्गत उन्होंने शाला परिसर, ग्राम के अंदर, रंगमंच, खेरमाई चबूतरा एवं बीच बाजार स्थल पर लोक नृत्य की प्रस्तुति दी व लोकगीत गाया। लोक नृत्य में 'गाड़ी वाला आया घर से कचरा निकाल' इस गीत पर नृत्य की प्रस्तुति की गई। लोकगीत में 'आओ गांव स्वच्छ बनाएं' इस गीत के साथ स्वयंसेवकों ने ग्रामवासियों को जागरूक करने का प्रयास किया। लोकगीत और लोकनृत्य की प्रस्तुति को गांव वालों ने बड़े ही मनमोहक रूप से सुना, समझा और सराहा।

नीम, पीपल, बरगद के पौधे रोपे

ओपन यूनिट के दल ने स्वच्छ भारत कार्यक्रम के दौरान सर्वप्रथम शाला परिसर में छात्र-छात्राओं व प्रधानाचार्य पीडी बैरागी के साथ मिलकर पौधारोपण किया। इसके बाद ग्रामीणों के साथ मिलकर ग्राम के विभिन्न स्थानों में व रंगमंच के आसपास नीम और पीपल के पौधों का रोपण किया। इस दौरान जनपद अध्यक्ष संजय पटेल, सरपंच संतोष पटेल व स्थानीय जनों में दिलीप कुमार लोधी, डब्बी लोधी, मुन्ना लाल पटेल, संतोष पटेल, उमाशंकर, चममु झरिया, भीकम पटेल, राजकुमार पटेल, रज्जान पटेल, रोहित, विवेक, नीरज आदि की बड़ी संख्या में उपस्थिति रही। स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कार्यक्रम का समापन अगस्त के पहले सप्ताह में होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket