.....

जबलपुर। नईदुनिया रिपोर्टर

'कोई भी भारतीय स्त्री मरना पसंद करेगी लेकिन किसी परपुरुष का स्पर्श कभी पसंद नहीं करेगी।' 'ये पेड़ पौधे हमारे रक्षक हैं हम इनके लिए जान दे सकते हैं पर इन्हें कटने नहीं देंगे।' 'समय के साथ परंपराओं को बदलना चाहिए।' ये वो संदेशात्मक संवाद हैं जो जेएनकेविवि युवा महोत्सव के दूसरे दिन युवा कलाकारों ने नाटकों के मंचन के दौरान कहे। गौरतलब है कि जवाहर लाल नेहरू कृषि विवि में दो दिवसीय 21वें अंतरमहाविद्यालयीन सांस्कृतिक युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। जहां दूसरे दिन कुलपति डॉ. प्रदीप कुमार बिसेन के मुख्यातिथ्य व अधिष्ठाता कृषि संकाय डॉ. धीरेंद्र खरे की अध्यक्षता में दिन भर विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन विवि परिसर में किया गया।

दूसरे दिन फाइनल राउंड में प्रदेश के 10 कृषि महाविद्यालय, जबलपुर, रीवा, टीकमगढ़, गंजबासौदा, वारासिवनी, बालाघाट, पवारखेड़ा, रहली, खुरई व कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय जबलपुर के लगभग 250 प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने 6 श्रेणियों के अंतर्गत 18 विधाओं में अपने हुनर का प्रदर्शन किया।

नशा न करने और पेड़ों को बचाने का संदेश

नाटकों के माध्यम से स्टूडेंट्स ने नशा न करने,पेड़ों को बचाने, खाप पंचायतों के दुष्परिणाम, दुर्गावती की शौर्य गाथा, बेटी बचाओ जैसे विषयों को बखूबी प्रस्तुत किया। इसी तरह माइम में भी महिला सशक्तिकरण, आर्मी मैन की लाइफ जैसे विषयों पर मूक अभिनय से अपनी बात कही।

छाए रहे लोकनृत्य

समारोह में जहां दिनभर अभिनय की विधाओं में छात्र-छात्राओं ने मंच को बांधे रखा तो वहीं बाहर नृत्य की प्रस्तुति देने वाले स्टूडेंट्स अपनी प्रस्तुति की तैयारियां करते नजर आए। अभिनय विधाओं के बाद शुरू हुआ नृत्यों की प्रस्तुति का सिलसिला जो रात तक चलता रहा। दिन भर से थके होने के बाद भी स्टूडेंट्स का उत्साह देखते ही बनता था। छत्तीसगढ़ी, रास, करमा जैसे लोकनृत्य छाए रहे। सुर लय और ताल की त्रिवेणी से लबरेज समूह लोकनृत्यों ने ऐसा समां बांधा कि प्रेक्षागृह तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। विवि परिसर में भारतीय संस्कृति के दर्शन हुए। मुख्य आयोजक अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. अमित शर्मा ने बताया कि युवा महोत्सव में शामिल उत्कृष्ट छात्र-छात्राओं का चयन कर जेएनकेविवि का सांस्कृतिक दल बनाया जाएगा। जो कि निकट भविष्य में इंदिरा गांधी कृषि विवि रायपुर में होने जो रहे अखिल भारतीय युवा महोत्सव राष्ट्रीय यूनिफेस्ट 2020 में शामिल होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan