डीआरडीओ में भर्ती के लिए आवेदन 23 तक

जबलपुर। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) में मल्टीटास्किंग स्टॉफ के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवार 23 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया बीती 23 दिसंबर 2019 को प्रारंभ हुई थी। संगठन में भारतीय नागरिकता प्राप्त आवेदकों से कुल 1817 पदों पर भर्ती होना है। पदों के लिए उम्मीदवार का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के माध्यम से होगी। चयनित प्रतिभागियों की नियुक्ति मप्र के ग्वालियर समेत बेंगलुरु, चेन्नई, आगरा, अहमदनगर, चंडीगढ़, देहरादून, दिल्ली, हैदराबाद, जोधपुर व कानपुर आदि शहरों में होगी।

---

एप्टिट्यूड परखने तमन्ना टेस्ट के पंजीयन 29 से

जबलपुर। कक्षा 9वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स को आगे की कक्षाओं में विषय चयन में आने वाली कठिनाइयों के मद्देनजर राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद (एनसीईआरटी) ऑनलाइन एप्टिट्यूट टेस्ट का आयोजन करने जा रही है। इसके लिए पंजीयन की शुरुआत 29 जनवरी 2020 से होगी। विद्यार्थियों स्कूल की आईडी से किसी भी वर्किंग डे में इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। अभी तक की पड़ताल में शिक्षाविदों के समक्ष ये बात सामने आई थी कि 9वीं-10वीं के विद्यार्थी कई बार इस संशय में रहते हैं कि 11वीं-12वीं में कौन सा विषय लें। इस समस्या को दूर करने के मकसद से ही एनसीईआरटी ऑनलाइन एप्टिट्यूड टेस्ट- 'ट्राइ एंड मेजर एप्टिट्यूट एंड नेचुरल एबिलिटी एप्टिट्यूड टेस्ट' (तमन्ना) कराएगी। इस टेस्ट में कोई पास या फेल नहीं होगा, बल्कि बधो का सही रुझान समझकर करियर चुनने में मदद करेगा। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय (एमएचआरडी) ने सीबीएसई और केंद्रीय विद्यालय संगठनों के संचालित स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 9वीं और 10वीं के विद्यार्थियों के लिए यह सुविधा शुरू की है। सीबीएसई के काउंसलर्स के अनुसार इस परीक्षा के जरिए पढ़ाई में विद्यार्थियों की ताकत और कमजोरी का मूल्यांकन किया जाएगा। एप्टिट्यूड का एक महत्वपूर्ण आयाम मनोवैज्ञानिक गुण है, जो यह पूर्वानुमान लगाने में सहायक होता है कि, किसी व्यक्ति का मजबूत पक्ष क्या है। ऐसे में तमन्ना से स्टूडेंट अपनी खूबियों को पहचानकर आगे करियर की दिशा तय कर सकेंगे।

....

एनवीएस की प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी

जबलपुर। नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) ने कक्षा 9वीं के छात्रों के लिए जेएनवीएसटी एडमिट कार्ड जारी किया है। संबंधित कक्षा में दाखिला लेने की दौड़ में शामिल छात्र-छात्राएं समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। छात्र और उनके माता-पिता, जिन्होंने जेएनवीएसटी परीक्षा 2020 के लिए उपस्थित होने के लिए पंजीकरण किया है, ़इहपजचगसैजर्जैहबनचजजहैही.ैह पर जाकर हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्रः सबसे पहले आधिकारिक परीक्षा पोर्टल ़इहपजचगसैजर्जैहबनचजजहैही.ैह पर जाएं। यहां मुख्यपृष्ठ पर एनवीएस एडमिट कार्ड 2020 के लिंक पर क्लिक करें। अब आप नए लॉगिन पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे। अपना उपयोगकर्ता नाम (पंजीकरण संख्या) और पासवर्ड प्रदान करके वेबसाइट पर लॉगइन करें। आपका प्रवेश पत्र 2020 स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। पीडीएफ प्रारूप में हॉल टिकट डाउनलोड करें या भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें।

.....

इग्नू में आवेदन की तिथि बढ़कर अब 31 तक

जबलपुर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जनवरी 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 जनवरी, 2020 कर दी है। जिन उम्मीदवारों ने इग्नू जनवरी 2020 के लिए अब तक आवेदन नहीं किया है, वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ़इैयर्हे.चब.ैह पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए सबसे पहले छात्र को इग्नू की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आवेदन लॉगिन एरिया में न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक कर जरूरी जानकारियां भरनी होगी। अपना यूजरनेम चुनते वक्त छात्र इस बात का ध्यान रखें कि वह 8 से 16 कैरेक्टर में हो। वहीं पासवर्ड में कुछ लेटर्स, नंबर व स्पेशल कैरेक्टर का होना जरूरी है। पासवर्ड में भी 8 से 16 कैरेक्टर तक होना चाहिए। जरूरी सूचना भरने के बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दें। आपको ईमेल और एसएमएस के माध्यम से यूजरनेम मिल जाएगा। भविष्य में लॉगिन के लिए अपने यूजरनेम और पासवर्ड को याद रखें। ध्यान रखें प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन है और छात्रों को ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जरूरत पड़ने पर दस्तावेज अपलोड करना होगा और फीस का भुगतान भी ऑनलाइन ही करना होगा। आवेदनक की पात्रता एवं अन्य डीटेल्स को यूनिवर्सिटी द्वारा सत्यापित किया जाएगा। सफलतापूर्वक सत्यापन के बाद इग्नू की ओर से छात्र का आईडी कार्ड जारी किया जाएगा जिसे डाउनलोड करना होगा। इसी तरह इग्नू ने दोबारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की आखिरी डेट भी बढ़ा दी है। दोबारा रजिस्ट्रेशन उन छात्रों के लिए अनिवार्य है जिन्होंने एक साल से ज्यादा अवधि के कोर्स में दाखिला ले रखा है। बाकी पार्ट की कोर्स फीस देकर छात्र प्रोग्राम के दूसरे, तीसरे या चौथे साल के लिए दोबारा रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

...

गेट 1 फरवरी से, 25 विषयों की होगी परीक्षा

जबलपुर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (आईआईटी) द्वारा गेट-2020 का आयोजन अगले माह फरवरी की 1, 2, 8 व 9 तारीखों में दो सत्रों में होगा। पहली शिफ्ट सुबह से 9ः30 से 12ः30 व दोपहर की शिफ्ट में 2ः30 से 5ः30 बजे तक परीक्षा होगी। इस बार इस परीक्षा में नए नया पेपर बायो मेडिकल इंजीनियरिंग को भी शामिल किया है। इस तरह अब गेट में 24 की जगह 25 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। सभी विषयों की परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित होंगी। गेट के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी हो चुके हैं। प्रतिभागी ऑनलाइन मोड में अपने प्रवेश पत्र संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट राॉः//यचाी.ैाग.चब.ैह पर जाकर अपने डाउनलोड करें। बता दें कि गेट अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियरिंग, बी आर्क, बीएससी, एमए, एमएससी, एमसीए जैसे अन्य विभिन्न कोर्सों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। परीक्षा का परिणाम 16 मार्च 2020 को घोषित होगा।

इनके इस्तेमाल की अनुमतिः गेट 2020 ऑनलाइन परीक्षा के पेपर में कुछ प्रश्नों के संख्यात्मक उत्तर देने के लिए उम्मीदवार वर्चुअल की-पैड का उपयोग करके सकेंगे। बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए केवल ऑन-स्क्रीन वर्चुअल कैलकुलेटर का उपयोग किया जा सकेगा। उम्मीदवार गेट परीक्षा के किसी एक पेपर में ही शामिल हो सकते हैं।

इन साधनों पर प्रतिबंधः गेट 2020 के लिए परीक्षा हॉल में उम्मीदवार कैलकुलेटर, मोबाइल फोन और कलाई घड़ी नहीं ले जा सकेंगे। परीक्षा शुरू होने से पहले उम्मीदवारों से बायोमैट्रिक्स इंफॉर्मेशन लिए जा सकते हैं। इसके तहत फोटो व फिंगरप्रिंट कैप्चर किए जा सकते हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local