जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जबलपुर क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने नया सब स्टेशन तैयार किया है। बरगी क्षेत्र के चंदेरी ग्राम में 132 केवी के एक नये अति उच्च दाब सबस्टेशन बनाया गया है। जिससे क्षेत्र में बिजली निर्बाध और गुणवत्तापूर्ण मिलेगी।

मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बताया कि इस सबस्टेशन के प्रांरभ हो जाने से जबलपुर के उमरिया डुंगरिया औद्योगिक क्षेत्र को काफी फायदा होगा। साथ ही उमरिया डुंगरिया में फेस-एक, फेस-दो व फेस-तीन के प्रस्तावित उद्योगों के लिये विद्युत की सहज उपलब्धता रहेगी। अब उमरिया डुंगरिया के साथ ही मानेगांव क्षेत्र के क्रेशर तथा बरगी और चरगंवा क्षेत्र के घरेलू व कृषि उपभोक्ताओं को न केवल उचित वोल्टेज मिलेगा बल्कि गुणवत्ता पूर्ण बिजली मिलेगी।

पहले इस औद्योगिक क्षेत्र सहित बरगी व चरगंवा क्षेत्र में मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के दो फीडरों से विद्युत आपूर्ति की जाती थी। जो बरगी सबस्टेशन के प्रारंभ हो जाने से छह फीडरों के माध्यम से मिलेगी, जिससे एक ही समय बडे क्षेत्र में होने वाले विद्युत व्यवधान से निजात तो मिलेगी साथ ही सभी क्षेत्रों में वोल्टेज को समस्या का पूरी तरह निवारण हो सकेगा।

बरगी पावर हाउस की सप्लाई भी रहेगी उपलब्ध: मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी की उमरिया डुंगरिया क्षेत्र में अब दो अति उच्च दाब सबस्टेशनों से विद्युत सप्लाई का दोहरा विकल्प उपलब्ध रहेगा एक 220 के.व्ही. जबलपुर से तथा दूसरा सीधे बरगी पावर हाउस से भी जोडा गया है।

लंबाई 40 किमी से रह जायेगी सिर्फ 12 किमी: बरगी ( चंदेरी) में सबस्टेशन बनने से 33 केवी लाइनों की लंबाई भी कम होगी जो पहले 40 किमी थी वो अब घटकर 12 किमी की हो गयी है इससे उपभोक्ताओं को कम वोल्टेज पर सप्लाई की समस्याओं से छुटकारा तो मिलेगा ही साथ ही घने जगंल और नर्मदा पार होने के कारण विद्धुत सुधार कार्य में आसानी होगी। उमरिया डुंगरिया में 33 केवी के 2, 11 केवी के 6 तथा निम्नदाब के 60 उपभोक्ताओं के औद्योगिक कनेक्शन है जिन्हे प्रत्यक्ष रूप से फायदा तो मिलेगा ही इसके अलावा तकरीबन 147 गांवो के करीब 25650 उपभोक्ता भी लाभांवित होंगे।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local