जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि Railway Newsरीवा भी अब नागपुर से सीधे जुड़ गया। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को रीवा से इतवारी के बीच नई त्रि साप्ताहिक यात्री ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से 4 :30 बजे रीवा स्टेशन पर आयोजित हुआ।

रात सवा नौ बजे पहुंची जबलपुर: रीवा और नागपुर इतवारी के बीच शुरू हुई नई ट्रेन रीवा से चलकर शाम 6 :00 बजे सतना, 6:30 पर मैहर, 7:30 पर कटनी होकर रात 9:10 बजे जबलपुर पहुंची। जबलपुर से गोंदिया के मध्य नये ट्रैक से यह ट्रेन इतवारी के लिए रवाना होकर सुबह 6:50 बजे पहुंचेगी। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार एवं शनिवार को रीवा से इतवारी के लिए शाम को 5:20 बजे चला करेगी और अगले दिन सुबह 7:25 बजे इतवारी पहुंचेगी। इतवारी से यह ट्रेन शाम को 6:30 बजे चलकर अगले दिन सुबह 8:20 बजे वापस रीवा आएगी।

20 कोचों के साथ चलाई जा रही: इस संबंध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्व रंजन ने बताया कि रेलमंत्री द्वारा वर्चुअल समारोह में ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रीवा से रवाना किया गया। यह नई ट्रेन नंबर 01774 को 20 कोचों के साथ चलाई जा रही है। जिसमें एसी प्रथम श्रेणी के साथ ही एसी द्वितीय, तृतीय कोच तथा 11 शयनयान श्रेणी और दो डिब्बे सामान्य श्रेणी के हैं। 20 कोचों की इस गाड़ी द्वारा 603 किलोमीटर का सफर किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि जबलपुर से गोंदिया के बीच वर्षों पुरानी नैरो गेज लाइन को हाल ही में बड़ी रेल लाइन में तब्दील किया गया है। इस कारण अब जबलपुर से नागपुर जाने पर लगभग 179 किलोमीटर की दूरी कम हो गई है। विदित हो कि रीवा-इतवारी के बीच शुरू हुई ट्रेन के साथ ही जबलपुर-चांदाफोर्ट के बीच चलने वाली ट्रेन का भी शुभारंभ होना था, लेकिन किन्हीं कारणों इसे शुरू नहीं किया जा सका।

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags