जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में जिले की चार जनपद पंचायतों में चुनावी शोर-शराबा समाप्त हो चुका है। इन पंचायतों में मतदान कल होगा। मतदान-पूर्व के अंतिम घंटों में प्रत्याशियों ने मतदाताओं से घर-घर जाकर संपर्क करना शुरू कर दिया है।

जिले की चार जनपद पंचायतों में 25 जून को मतदान होना है। ये जनपद पंचायतें जबलपुर-बरगी, सिहोरा, पनागर और कुंडम हैं। इन जनपद पंचायतों में 270 ग्राम पंचायतें हैं। इनके अलावा इन जनपदों में 84 जनपद सदस्यों और 10 जिला पंचायत सदस्यों के क्षेत्र आते हैं। कल 25 जून को होने वाले मतदान के माध्यम से 256 सरपंचों, 83 जनपद सदस्यों और 10 जिला पंचायत सदस्यों का भाग्य मतपेटियों में बंद हो जाएगा। बता दें कि इन चार जनपद पंचायतों में स्थित 14 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। इसी तरह से एक जनपद सदस्य का भी निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। शनिवार को होने वाले मतदान के दौरान जिला पंचायत के 10 क्षेत्रों के वोट डाले जाएंगे। इनमें क्षेत्र क्रमांक 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 14, 15 शामिल हैं।

कहां से कितने मतदाता

जिले की जिन जनपदों में वोट डाले जाने हैं, उनमें कुल 4 लाख 26 हजार 905 मतदाता निवासरत हैं। इनमें से पनागर में 93990, कुंडम में 95419, बरगी मेंं 1,28,378 अौर सिहोरा में 1,09,118 मतदाता आते हैं। इन चार जनपदों के 31 ट्रांसजेंडर भी मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

इन रंगों में होंगे मतपत्र

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए मतपत्रों के रंग पहले से निर्धारित हैं। पंच पद के लिए सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र होगा।

कलेक्टर ने की मतदान की अपील

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डा. इलैयाराजा टी ने जिले में त्रि-स्तरीय पंचायतों के दो चरणों 25 जून और एक जुलाई को हो रहे चुनाव में नागरिकों से अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि मतदाता बिना किसी दबाव के अपने मताधिकार का उपयोग करें।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close