जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। ट्रेन में जनरल टिकट लेकर सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे 27 से 30 जून के बीच सभी ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा शुरू करने जा रहा है। अभी रेलवे ने यह सुविधा कुछ ट्रेनों में ही दी थी, लेकिन 27 जून से न सिर्फ कम दूरी, बल्कि लंबी दूरी की ट्रेनों के जनरल कोच में भी जनरल टिकट लेकर सफर करने की सुविधा शुरू हो जाएगी।

दरअसल रेलवे ने पहले ही जनरल कोच में आरक्षण लेकर सफर करने की सुविधा बंद कर दी है, लेकिन ट्रेन में चार माह का आरक्षण होता है, इस वजह से कई ट्रेनों में पहले से यात्रियों ने आरक्षण ले रखा था, जो 27 जून से खत्म हो रहा है। इसके बाद सभी ट्रेनों में जनरल टिकट लेकर सफर किया जा सकता है।

नियमित यात्रा करने वालों को राहत:

जबलपुर रेल मंडल से रवाना होने वाली सभी 30 ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा दी गई थी, लेकिन जबलपुर या मंडल की सीमा से गुजरने वाली अधिकांश ट्रेनों में यह सुविधा नहीं थी, जिससे न सिर्फ जनरल टिकट लेकर सफर करने वाले परेशान थे, बल्कि नियमित सफर करने वालों को भी दिक्कत हो रही थी। अब इन्हें निजात मिलेगी।

इन ट्रेनों में मिलेगी जनरल टिकट

मुंबई-हावड़ा मेल

पटना- पुणे

एलटीटी- पटना

संघमित्रा

ट्रेनों में भीड़, आरक्षण में परेशानी :

जून से लेकर जुलाई माह के दौरान ट्रेनों में काफी भीड़ है। इस वजह से यात्रियों को ट्रेन में आरक्षण ही नहीं मिल रहा है। वहीं अधिकांश ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधान होने से यात्री सफर भी नहीं कर पा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर झांसी मंडल और बिलासपुर मंडल ने पटरियों की मरम्मत करने के नाम पर कई ट्रेनों को निरस्त कर दिया है। इस वजह से यात्रियों की परेशानी बढ़ेगी। हालांकि अब जनरल टिकट की सुविधा सभी ट्रेनों में मिलने की वजह से राहत मिलेगा।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close