जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। पिछले करीब चार दिनों दिनों से बदले मौसम का मिजाज अब धीरे-धीरे सुधरने लगा है। मंगलवार की रात हल्‍की बूंदाबादी के बाद बुधवार को मौसम पूरी तरह से साफ रहा। लेकिन 14 मई तक आसमानी मंजर एक बार फिर बदल सकता है। मौसम व‍िभाग की माने तो दक्षिण पूर्वी अरब सागर में 14 मई को निम्न दाब क्षेत्र विकसित होने की संभावना बनी हुई है। जिसके चक्रवातीय तूफान में प्रभावशाली होने की संभावना है। बहरहाल बुधवार को आसमान साफ रहा और दिन भर धूप खिली रही। हालांकि बारिश के बाद निकली धूप से लोगों को चिपचिपी और उमसभरी गर्मी परेशान करती रही।

हवाओं ने दिशा बदली, दो से पांच डिग्री बढ़ा तापमान: मौसम के बदलाव के साथ ही हवा भी लगातार दिशा बदल रही है। गुरुवार को हवा की दिशा उत्‍तर से बदल कर दक्षिण पश्चिम हो गई। पांच किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चली हवाएं वातावरण को गर्म बनाए रहीं। बारिश के बाद निकली धूप और गर्म हवाओं से उसम भरी गर्मी और बैचेनी का अहसास होता रहा। बुधवार को अधिकतम तापमान जहां तीन डिग्री की बढ़त के साथ 38.6 और न्‍यूनतम तापमान पांच डिग्री तक बढ़कर 24.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

आंधी की आंशका: मौसम व‍िभाग के प्रभारी अधिकारी बीजू जॉन जैकब ने बताया कि पश्चिम व‍िक्षोभ के असर से जबलपुर सहित आस-पास के क्षेत्रों में गुरुवार को गरज-चमक के साथ छीटें व 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। मध्योपरी क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप में समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई पर धुरी बनाते हुए 72 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में सक्रिय हो चुका है। वहीं तमिलनाडु, दक्षिणी पश्चिम राजस्‍थान , पंजाब और दक्षिण- पूर्व मध्‍यप्रदेश के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय हैं, जिनसे होकर पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन पंजाब से बिहार तक और उत्तर-दक्षिण ट्रफ लाइन से उत्‍तरी केरल तट तक गुजर रही हैं। साथ ही दक्षिण पूर्वी अरब सागर में 14 मई को निम्न दाब क्षेत्र विकसित होने की संभावना बनी हुई है। जिसके चक्रवातीय तूफान में प्रभावशाली होने की संभावना है।

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags