जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया खत्म हो गई है। कुछ कॉलेजों में कॉलेज लेवर काउंसलिंग का अंतिम चरण चल रहा है, जो दो दिन में पूरा हो जाएगा। इसके बाद कॉलेजों में पढा़ई शुरू हो जाएगी। बीई और एमटेक जैसे कोर्स में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की पढा़ई नवंबर अंत या दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। कई इंजीनियरिंग कॉलेजों ने आॅनलाइन क्लास का शेड्यूल तैयार कर प्रवेश लेने वाले छात्र छात्रों को भेज दिया है। उन्होंने सुबह 11 से शाम 5 बजे के बीच आनलाइन क्लास का समय तय किया है, ताकि न तो छात्रों को किसी तरह की परेशानी हो और न ही इन्हें पढाने वाले शिक्षकों को।

मोबाइल पर भेजी आनलाइन क्लास की लिंक: जबलपुर के जिन इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश पूर्ण हो चुका है। उन्होंने प्रवेश लेने वाले सभी छात्र और छात्राओं के मोबाइल नंबर पर आॅनलाइन क्लास की लिंक भेज दी है, ताकि वह उस पर क्लिक कर सीधे क्लास से जुड सकें। खास बात यह है कि छात्र छात्राओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस बार आॅनलाइन क्लास में शिक्षकों द्वारा दिए जाने वाले लेक्चर की रिकॉर्डिंग की होगी, ताकि जो किसी कारणवश क्लास से नहीं जुड पाएगें, उन्हें लेक्चर की रिकॉर्डिंग मदद करेगी।

होंगे ओरिएंटेशन प्रोग्राम भी: छात्र छात्राओं की सुविधा को ध्यान में रखकर इस बाद आॅनलाइन और आॅफलाइन ओरिएंटेशन प्रोग्राम भी होंगे। छात्रों की अधिकतर कॉलेज आॅनलाइन ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन करेंगे। इसमें संस्थान संबंधित जानकारी भी उन्हें उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही जब क्लास लगेगी, तब फिजिकल रूप से भी ओरिएंटेशन प्रोग्राम होंगे। आनलाइन ओरिएंटेशन अलग अलग चरण में होंगे, जिसमें छात्रों को संस्थान का न सिर्फ ​परिचय दिया जाएगी बल्कि रोचक गतिविधियों​, एक्सपर्ट की बातचीत और कोर्स से जुडी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस