जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के बायोडिजाइन इनोवेशन सेंटर व इंस्टा प्रिंटस एजुकेशन इंदौर द्वारा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के अवसर पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कपिल देव मिश्र ने की। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप प्रो.एस.एस.संधू निदेशक, बायोडिजाइन इनोवेशन सेंटर शामिल रहे। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं को इनोवेशन व टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी प्रदान करना था। जिससे छात्र- छात्राएं टेक्नोलॉजी व इनोवेशन के माध्यम से राष्ट्रहित में अपना योगदान दे सकें।

हम 5जी की ओर बढ़ रहे हैं: अतिथियों ने कहा कि विद्यार्थियों के अच्छे भविष्य के लिए भी बहुत जरूरी है कि वे तकनीक का उपयोग करके समाजोपयोगी कार्य करें। जिससे देश के साथ- साथ स्वयं विद्यार्थियों को भी बेहतर करियर के अवसर मिल सकते हैं। राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी दिवस मनाने के पीछे उद्देश्य ही यही है कि युवा वर्तमान स्थितियों को समझें। अब हम 5जी की ओर बढ़ रहे हैं। इसमें युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। बिना उनके द्वारा किये गए नवाचारों के देश प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ सकता। ऐसी कई समस्याएं हैं जिनका हाल युवा चाहें तो तकनीक के प्रयोग से खोज सकते हैं। शिक्षा में भी नवाचार शामिल किया गया है। रादुविवि का यह सेंटर घास से भी बिजली बनाने का प्रयोग कर चुका है। यहां विद्यार्थी नए- नए प्रयोग करते रहते हैं। जो तकनीक से जुड़े होते हैं।

280 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया: वेबिनार में कार्यक्रम में डी.पी.एस, मंडला रोड जबलपुर की प्रधानाध्यापक अपर्णा चौबे भी शामिल रहीं। इस कार्यक्रम में 280 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया। कार्यक्रम के अंत में, प्रतीक संचेती, सी ई ओ, इंस्टा प्रिंटज एजुकेशन, इंदौर द्वारा सभी का धन्यवाद दिया गया। कार्यक्रम का संचालन अंकित रजक, मेंटर ऑफ चेंज,अटल इनोवेशन मिशन द्वारा किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ. सुनील कुमार व बायो डिजाइन इनोवेशन सेंटर की पूरी टीम का सहयोग रहा।

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags