Jabalpur News : अतुल शुक्ला, जबलपुर। रेलवे ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए यात्रा के नियमों में बदलाव किया है। अब ट्रेन के सामान्य (जनरल) डिब्बे में सफर करने के लिए भी रिजर्वेशन कराना होगा। आधार कार्ड समेत शहर, मोहल्ला, पिनकोड की पूरी जानकारी देनी होगी। इसके बाद सीट नंबर उपलब्ध कराया जाएगा। टिकट भी जनरल काउंटर की बजाय रिजर्वेशन केंद्र से ही दिए जा रहे हैं। राहत की बात यह है कि रेलवे ने जनरल टिकट की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है।

डिब्बे में जितनी सीट उतनी ही टिकट

जनरल के एक डिब्बे में 56, 78 या 105 सीट होती हैं। सामान्य टिकट लेकर इन डिब्बों में तीन से चार गुना यात्री सफर करते थे। अब नए नियम के मुताबिक डिब्बे में जितनी सीट होंगी, उतने ही टिकट दिए जाएंगे। जनरल डिब्बे में किराया कम होने से यात्री इसमें ज्यादा सफर करते हैं। बता दें कि 20 मार्च 2020 से पहले जनरल का टिकट लेने के लिए आधार कार्ड नहीं दिखाना होता था। 5 सितंबर 2020 से रेलवे ने जनरल डिब्बे लगी कई ट्रेनों का संचालन प्रारंभ किया है। यात्री जब जनरल टिकट लेने के लिए स्टेशन पहुंचे तब नए नियमों का पता लगा।

कम दूरी के यात्रियों को ज्यादा समस्या

नई व्यवस्था के तहत नजदीकी स्टेशनों का सफर करने वाले यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। अब जनरल टिकट लेने के लिए भी कम से एक घंटा अतिरिक्त देना पड़ रहा है। यात्री आइआरसीटीसी का एप डाउनलोड कर टिकट ऑनलाइन भी ले सकते हैं। खास बात यह है कि अगर आधार कार्ड नहीं है तो सफर करना मुश्किल भरा हो सकता है। जबलपुर रेलवे स्टेशन से वर्तमान में एक दिन में 17 ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।

इनका कहना है

कोविड 19 को देखते हुए वर्तमान में जो भी ट्रेनें चल रही हैं उनके जनरल कोच में बैठने वाले यात्री को रिजर्वेशन लेने के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। रिजर्वेशन के दौरान हर यात्री से पिनकोड सहित आवश्यक जानकारी ली जा रही है।

-विश्वरंजन, सीनियर डीसीएम, जबलपुर रेल मंडल

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020