जबलपुर, नईदुनिया प्रति​निधि। शहर में जिस रफ्तार से कोरोना संक्रमण से ग्रस्त लोगों की संख्या बढ़ रही है, उस रफ्तार में लोगों को भर्ती करने के लिए अस्पताल, बेड और ऑक्सीजन की सुविधाओं को भी बढ़ाने का प्रयास चल रहा है। जिला प्रशासन के इस प्रयास में अब रेलवे भी मदद करने आगे आ गया है। जबलपुर रेल मंडल के कमर्शियल विभाग ने मदनमहल स्टेशन पर आइसोलेशन कोच तैयार कर इसकी जानकारी जिला प्रशासन को दे दी है। मंगलवार को इन कोचों को निरीक्षण करने जिला प्रशासन और मेडकिल टीम निरीक्षण कर रही है, ताकि शहर के संक्रमित लोगों को जरूरत के हिसाब से इन कोचों मे आइसोलेट किया जा सका। यह पहला मौेका है जब जबलपुर मंडल में तैयार किए गए इन कोच का उपयोग जबलपुर में ही किया जाएगा। पिछले साल कोरोना काल में 24 कोच तैयार करे दिल्ली भेजे गए थे।

हर कोच में 14 बेड, दो ऑक्सीजन: जबलपुर रेल मंडल के कमर्शियल, मैकेनिकल, इंजीनियरिंग और मेडिकल विभाग की मदद से पहले चरण में पांच आइसोलेशन कोच को संक्रमित लोगों को भर्ती करने के लिए तैयार किया है। पहले तीन कोच किए गए थे, लेकिन जिला प्रशासन की मांग पर पांच कोच कर दिए हैं। हर कोच में 14 केबिन हैं और 28 बेड, लेकिन एक केबिन का एक ही बेड उपयोग किया जाएगा। मतलब यह है एक केबिन में एक ही संक्रमित को भर्ती किया जाएगा, ताकि संक्रमण न फैले और शारीरिक दूरी भी बनी रहे। हर केबिन में दो ऑक्सीजन सिलेंडर रखे गए हैं। जरूरत होने पर इनका उपयोग किया जा सकता है।

अभी रेलवे का होगा स्टॉफ: पांच कोचों को उपयोग फिलहाल लोगों को आइसोलेट करने के लिए किया जाएगा। हर कोच में दो मेडिकल स्टॉफ होगा, जो आइसोलेट हुए लोगों के स्वास्थ्य पर नजर रखेंगे । यह स्टॉफ रेलवे ही देगा । हालांकि जरूरत पड़ने पर जिला प्रशासन अतिरिक्त मेडिकल स्टॉफ भी उपलब्ध कराएगा। इस कोचों में लोगों को किस प्रक्रिया के तहत आइसोलेट किया जाएगा, अभी यह तय नहीं है। हालांकि कमर्शियल विभाग के डीसीएम देवेश सोनी का कहना है कि इस पर निर्णय जिला प्रशासन को लेना है। मेडिकल टीम कोचों का निरीक्षण कर हमें बताएगी कि इन कोचों में और क्या कमी है। हालांकि हमने तय मापदंड के आधार पर सभी सुविधाएं पूरी कर दी हैं।

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags