जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। सिविक सेंटर चौपाटी के समीप अतिक्रमण मुक्त भूमि पर नगर निगम ने पेड पार्किंग तो शुरू करवा दी है। लेकिन पार्किंग खाली ही पड़ी है। यहां रोजाना बमुश्किल 25 से 30 वाहन ही खड़े किए जा रहे हैं। ज्यादातर वाहन मालिक यहां वाहन खड़ा करने से कतरा रहे हैं। क्योंकि पार्किंग स्थल में जरा सी बारिश होने पर कीचड़ मच रहा है। अधिकतर वाहन चालक अब भी सड़क के किनारे ही वाहन खड़ा रह रहे हैं। यातायात पुलिस भी सख्ती नहीं बरत रही है। विदित हो कि नगर निगम ने सिविक सेंटर में पिछले सप्ताह ही पेड पार्किंग की शुरूआत की गई है।

दो पहिया का पांच, चार पहिया का 10 रुपये है शुल्क-

नगर निगम के सामने नेहरू उद्यान से लगी भूमि पर नगर निगम ने पेड पार्किंग शुरू की है। मंशा यही थी कि जो लोग सिविक सेंटर स्थित चौपाटी, माॅल आए वे यहां सुरक्षित तरीके से पार्क कर बिना किसी चिंता के खरीददारी व अन्य कार्य कर सके। नगर निगम ने दो पहिया वाहनों के लिए पांच रुपये और चार पहिया वाहनों के लिए 10 रुपये शुल्क निर्धारित किया है। वाहनों की सुरक्षा के लिए कर्मचारी भी तैनात किए गए गए हैं।

पास ही मल्टीलेवल पार्किंग भी है

सिविक सेंटर चौपाटी के समीप ही करीब छह करोड़ रुपये की लागत से 87 कार क्षमता की मल्टीलेवल पार्किंग बनाई गई है। लेकिन ये पार्किंग 70 फीसद फुल रहती है। पार्किंग शुल्क कम होने के कारण आस-पास के नागरिकों ने यहां अपने वाहन स्थाई रूप से खड़े कर रखे हैं। मल्टीलेवल पार्किंग आधी से ज्यादा फुल हो जाने के कारण सिविक सेंटर चौपाटी, दवा बाजार सहित पार्क के चारों तरफ सड़क किनारे वाहन खड़े किए जा रहे हैं। जिससे रोजाना खासतौर से शाम को जाम के हालात बन रहे हैं।

-----

वाहन पार्किंग स्टेंड चालू कर दिया गया है। नागरिक अब सड़क किनारे वाहन खड़ा न करके वाहन पार्किंग में ही सुरक्षित तरीके से पार्क करें। पार्किंग व्यवस्था को सुचारु रूप से संचालन के लिए यहां कर्मचारियों की व्यवस्था भी की गई है। -दिनेश प्रताप सिंह, बाजार अधीक्षक नगर निगम

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close