PEB TET : जबलपुर। शिक्षक पात्रता परीक्षा में पास हुए अभ्यार्थियों के दस्तावेज कब और कौन चैक करेगा इसकी सुगबुगाहट जिले में शुरू नहीं हुई जबकि लोक शिक्षण संचालनालय ने आदेश जारी कर 15 जनवरी तक जिलास्तर से 5 समितियां गठित करने के आदेश दिए थे। परंतु 25 जनवरी बीत जाने के बाद भी जिलों में समितियां गठित नहीं हुई हैं। इधर सामान्य प्रशासन विभाग की गाइड लाइन के अनुसार मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद अधिकतम तीन महीने में नियुक्ति का प्रावधान है। डीपीआई ने एमपी ऑनलाइन के जरिए 10 जनवरी को जो शेड्यूल जारी किया है, वह बहुत लंबा है। प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू हुई जो मई अंत में पूर्ण होगी। यानी उम्मीदवारों को मेरिट सूची जारी होने के आठ महीने बाद नियुक्ति मिल सकेगी। 26 अक्टूबर 2019 को उम्मीदवारों की क्वालिफाई लिस्ट जारी होने के ढाई माह बाद नियुक्ति प्रक्रिया का शेड्यूल जारी किया गया। विषयवार पदों की संख्या को लेकर शिक्षा विभाग पहले ही विवादों में है। रिक्त पदों की तुलना में मात्र 16 फीसदी पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं।

किसी भी जिले से करा सकेंगे सत्यापन

भर्ती प्रकिया के दौरान पात्रता परीक्षा में क्वालिफाई आवेदक रिक्त पदों पर भर्ती के लिए प्रदेश के किसी भी जिले में प्रमाण पत्रों का पंजीयन कर सत्यापन करा सकेंगे। अभ्यर्थी के शैक्षणिक योग्यता, शिक्षण-प्रशिक्षण योग्यता, जाति प्रमाण पत्र, अतिथि शिक्षक के प्रकरण में अनुभव प्रमाण पत्र, आयु संबंधी छूट प्रमाण पत्र एवं अन्य मूल प्रमाण पत्रों का सत्यापन कलेक्टर द्वारा अधिकृत अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। इसके बाद ही अभ्यर्थी को एमपी ऑनलाइन पोर्टल से रेफ्ररेंस नंबर दिया जाएगा। रेफ्ररेंस नंबर मिलने पर एमपी ऑनलाइन के पोर्टल पर आवेदन करना होगा। यहां एक से अधिक रिक्त पद के लिए विकल्प का चयन किया जा सकेगा।

ये है प्रक्रिया

17 जनवरी से 2 फरवरी तक चलेगी। 20 फरवरी को रिक्तियों के आधार पर चयन एवं प्रतीक्षा सूची अपलोड की जाएगी। 25 फरवरी से 15 मार्च तक चयनित या प्रतीक्षारत उम्मीदवार दस्तावेज अपलोड कर शालाओं के विकल्प चयन करेंगे। अप्रैल में जिला स्तर पर दस्तावेजों का सत्यापन होगा। इसके बाद मई में अंतिम चयन सूची एवं प्रतीक्षा सूची जारी की जाएगी। यानी शिक्षण सत्र 2020-21 के शुरुआती माह में स्कूलों को नए शिक्षक नहीं मिल पाएंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020