svachchhata sarvekshan 2021 जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर मेस्वच्छता की तस्वीर भले ही न बदली हो, लेकिन इस तस्वीर को कागजों पर उतार दिया गया है। नगर निगम ने शहर की सीमा में आने वाले 16 जोन के 79 वार्ड की स्वच्छता रिपोर्ट तैयार कर ली है। यह रिपोर्ट चार से पांच हजार कागजों पर तैयार की गई है। इसमें नगर निगम द्वारा स्वच्छता के लिए किए जा रहे प्रयास से लेकर जागरूकता अभियान समेत सर्वेक्षण से जुड़े सभी पहलुओं को शामिल किया गया है।

वेबसाइड पर अपलोड की जा रही: दरअसल स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के लिए जल्द ही टीम जबलपुर आ सकती है। टीम के आने से पहले निगम को स्वच्छता की रिपोर्ट तैयार कर इन दस्तावेजों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की वेबसाइड पर अपलोड किया जा रहा है। शुक्रवार रात 12 बजे तक यह रिपोर्ट हर हाल में जमा की जानी है। निगम के स्वच्छता के जिम्मेदारों ने यह काम एक दिन पहले ही शुरू कर दिया है।

10 महत्वपूर्ण जानकारी मांगी गई: नगर निगम की सहायक आयुक्त (स्वास्थ्य अधिकारी) एकता अग्रवाल और उनकी टीम को सफाई के तय मापदंड के आधार पर रिपोर्ट तैयार कर अपलोड करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि पिछले दो साल से वार्ड स्तर पर यह रिपोर्ट तैयार की जाती है। इसमें लगभग दस महत्वपूर्ण जानकारी मांगी गई हैं, जिसमें सभी सवाल सफाई के लिए क्या कदम उठाए गए हैं, पर आधारित हैं। सवालों के जवाब हर वार्ड स्तर पर तैयार किए हैं। लगभग चार से पांच हजार पेज में यह रिपोर्ट तैयार की गई है।

रात 12 बजे तक रिपोर्ट जमा करना होगी: चार से पांच हजार दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करने में स्वच्छता अधिकारी और उनकी टीम जुट गई। शुक्रवार को दिनभर यही काम चलता रहा। इस दौरान सर्वर ने भी धोखा दिया, लेकिन टीम ने कोई कसर नहीं छोड़ी । रात 12 बजे तक हर हाल में रिपोर्ट दी जानी है, हालांकि विभाग का कहना है कि वह इससे पहले ही अपने पूरे दस्तावेज साइड में अपलोड कर देगा।

रिपोर्ट में इन सवालों के जवाब:

- वार्ड स्तर पर सफाई के लिए क्या कदम उठाए गए

- सफाई के लिए जागरूक कार्यक्रम क्या किए गए

- अपशिष्ट प्रबंधन के लिए क्या किया

- सामुदायिक और सार्वजनिक टायलेट सफाई का स्तर

- कचरा कलेक्शन का स्तर

- डोर टू डोर से जुड़ी जानकारी

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags