जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम में समाज के प्रत्येक वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित करने जिला निर्वाचन कार्यालय की मतदाता जागरूकता समिति द्वारा शुक्रवार को गौर स्थित सेंट अलायसियस इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी में जिलास्तरीय प्रश्नमंच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस प्रतियोगिता में विद्यार्थियों को निर्वाचन कार्य के लिए प्रेरित किया गया और प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। करीब सात घंटे चले प्रश्नमंच कार्यक्रम के पश्चात उत्कृष्ट विद्यार्थियों का चयन किया गया। ये विद्यार्थी कैम्पस एम्बेसेडर प्रणाली के माध्यम से अब जबलपुर जिले में सतत निर्वाचन जागरूकता का कार्य करेंगे। प्रश्नमंच प्रतियोगिता में जबलपुर के 36 नोडल अधिकारी, मेंटर टीचर और विजेताओं द्वारा सहभागिता की गई। इस दौरान सेंट अलायसियस इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी महाविद्यालय के नववर्ष के कैलेंडर का विमोचन भी किया गया।

प्रश्नमंच प्रतियोगिता में प्रथम स्थान- सुप्रिया (संत अलायसियस महाविद्यालय), पूनम (सीपी महिला महाविद्यालय) एवं शिवांश (महाराष्ट्र महाविद्यालय) के समूह को मिला। द्वितीय स्थान मिस्बाह अंसारी (नवयुग कालेज) एवं सरिता चौधरी (डा. राधा कृष्णन कालेज) के समूह ने और तीसरा स्थान आयुष शिंदे (जबलपुर इंजीनियरिंग महाविद्यालय) एवं जितेन्द्र कुमार (एनइएस महाविद्यालय) के समूह ने प्राप्त किया।

युवाओं से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का आह्वान

अठारह वर्ष की आयु पूरी कर चुके जिले के सभी युवाओं से मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने की अपील अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी नम: शिवाय अरजरिया ने की है। अपर कलेक्टर ने बताया कि एक जनवरी 2023 को आधार मानते हुए निर्वाचन नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जिले में प्रारंभ किया गया है। इसके तहत नौ नवम्बर को जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया है और आठ दिसंबर तक इस पर दावे-अापत्ति आमंत्रित किए गए हैं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी नम: शिवाय अरजरिया का कहना है कि ऐसे सभी युवा जो 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं, अपने नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। इसके साथ ही ऐसे युवा जिनकी 18 वर्ष की आयु एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई या एक अक्टूबर को पूर्ण होने वाली है, वे भी मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने आठ दिसंबर तक मतदाता केन्द्रों में मौजूद बीएलओ को निर्धारित प्रारूप में आवेदन दे सकेंगे। इन युवाओं की 18 वर्ष की आयु पूरी होते ही मतदाता सूची में नाम शामिल कर लिया जाएगा।

अपर कलेक्टर ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, हटवाने व संशोधन कराने के लिए युवा एवं महिलाओं सहित पात्र नागरिकों को 8 दिसंबर तक अपने मतदान केन्द्र पर निर्धारित प्रारूप में आवेदन दे सकेंगे। पात्र नागरिकों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने आधार कार्ड की छाया प्रति, अंकसूची या जन्म प्रमाण पत्र की छाया प्रति और पासपोर्ट साइज का कलर फोटो मतदान केन्द्र पर बीएलओ आवेदन पत्र के साथ देना होगा।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close