जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जबलपुर रेल मंडल में चल रहे स्वच्छता पखवाड़े के तीसरे दिन शनिवार को रेलवे परिक्षेत्र में सभी विभागों में नुक्कड़ नाटक, बायो टायलेट के बारे में जनजागृति अभियान चलाया गया। इसमें सभी को सफाई से रहने और स्वच्छता के लाभ के बारे में संदेश दिया।

उल्लेखनीय है कि लगातार यह अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें दूसरे दिन बड़ी संख्या में रेलवे कर्मचारियों, सफाई कर्मचारियों और स्वास्थ्य विभाग के अमले ने रेलवे स्टेशनों, सर्कुलेटिंग एरिया तथा रेलवे कालोनियों में जाकर प्लास्टिक तथा उसके उत्पादों के कचरे को एकत्रित करके उसको नष्ट किया था। इसके साथ ही कालोनियों समेत विभिन्न स्थानों पर संग्रहित जल जिसमें मच्छर के लार्वा ना पैदा हो उसे भी नष्ट किया गया है। मंडल रेल प्रबंधक संजय विश्वास के मार्गदर्शन में चल रहे स्वच्छता अभियान के संदर्भ में एडीआरएम दीपक कुमार गुप्ता ने बताया कि मंडल के इस 15 दिन से स्वच्छता पखवाड़े में प्रतिदिन स्वच्छता को लेकर अलग-अलग तरह के कार्य किए जा रहे है।

रेल मंत्री ने युवाओं के कौशल विकास प्रशिक्षण का किया शुभारंभ : नए युवा कर्मियों में कार्य को लेकर उत्सुकता एवं शंका बहुत अधिक होती है। लेकिन सही मार्गदर्शन मिलने से वे अपने कार्य से सफलता को प्राप्त कर सकते हैं। इसी उद्देश्य को लेकर रेलवे ने देश भर में रेल कौशल विकास योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना का शुभारंभ रेल भवन से केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया। रेल मंत्री श्री वैष्णव ने इस कार्यक्रम का मंडल नई कटनी जंक्शन स्थित कैरिज एंड वैगन प्रशिक्षण केंद्र तथा डीजल प्रशिक्षण केंद्र सहित देश के 75 प्रशिक्षण केन्द्रों में डिजिटल माध्यम से सीधा प्रसारण किया गया। इस अवसर पर मंडल के इलेक्ट्रीशियन, फिटर, मैकेनिक, वेल्डर, मशीनिस्ट संकाय के 130 प्रशिक्षणार्थियों ने उक्त मार्गदर्शन से स्वरोजगार प्रारंभ करने एवं निजी क्षेत्रों में कार्य करके सफलता की मंजिल को छुने का संकल्प लिया। इस अवसर पर प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थियों को वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता एसके सिंह और मंडल यांत्रिक अभियंता अनुराग तिवारी ने भी संबोधित किया। मंडल रेल प्रबंधक संजय विश्वास ने मंडल की ओर से सभी प्रशिक्षणार्थियों को उनके उज्‍ज्‍वल भविष्य की शुभकामनाएं दी। इस वर्चुवल कार्यक्रम का समन्वय अपर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार गुप्ता और वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी सु प्रकाश थे। उल्लेखनीय है कि मंडल में बेरोजगार युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों का प्रशिक्षण ट्रेड अप्रेंटिस के रूप में दिया जाता है। यह पहला अवसर था जब इन युवा प्रशिक्षणार्थियों को सीधे रेल मंत्री ने सबोधित करके उन्हें व्यवसाय के विषय में ज्ञान वर्धक जानकारियां प्रदान की है। इस कार्यक्रम में शामिल सभी प्रशिक्षणार्थियों ने इसे अपने जीवन के लिए एक बेहतर संवाद बताया है।

Posted By: Brajesh Shukla

NaiDunia Local
NaiDunia Local