जबलपुर। इटारसी से जबलपुर होते हुए कटनी तक रेलव लाइन का विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है। बुधवार को इसका विधिवत लोकार्पण मुख्य रेलवे स्टेशन पर सांसद राकेश सिंह, पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय ने किया। रेलवे के विद्युत विभाग का दावा है कि इटारसी से जबलपुर तक तकरीबन 336 किमी लंबे विद्युत ट्रैक पर डीजल इंजन की जगह विद्युत इंजन चलने से वह हर माह लगभग 6 करोड़ रुपए के डीजल की बचत कर रहा है। लोकमान्य तिलक टर्मिनल से इलाहाबाद के बीच चलने वाली दुरंतो 12293-94 का जबलपुर में प्रायोगिक ठहराव दे दिया गया है। लोकार्पण अवसर पर जबलपुर को मिली इस उपलब्धि का भी शुभारंभ किया गया।

कटनी से नैनी तक भी जल्द होगा विद्युतीकरण

सांसद राकेश सिंह ने बताया कि कटनी से नैनी तक ट्रैक का भी विद्युतीकरण तेजी से चल रहा है। इसे जून 2019 तक पूरा करना है, लेकिन रेलवे अधिकारियों से हुई चर्चा के बाद उम्मीद है कि यह काम मार्च 2019 तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जबलपुर से गोंदिया ब्राडगेज परियोजना अब 511 करोड़ से बढ़कर आज 1500 करोड़ की हो गई है। इस परियोजना में किसी तरह भी राशि की कमी नहीं हो रही है, यही वजह है कि यह परियोजना भी जल्द ही पूर्ण होने जा रही है। मुख्य रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर सुविधाओं पर उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में जबलपुर ही एक ऐसा स्टेशन है, जहां पैसेंजर के लिए 4 लिफ्ट और 4 एस्कलेटर लगाए गए हैं।

जबलपुर में रुकेगी मुंबई-इलाहाबाद दुरंतो

मुम्बई से इलाहाबाद के बीच सप्ताह में दो दिन चलने वाली दुरंतो ट्रेन अब जबलपुर में रुकेगी। इसका भी शुभारंभ बुधवार को से कर दिया गया है। मुम्बई से चलकर इलाहाबाद जाने वाली 12293 ट्रेन सुबह 6.05 मिनट पर जबलपुर आएगी और 10 मिनट रुकने के बाद इलाहाबाद रवाना होगी। वहीं इलाहाबाद से मुम्बई जाने वाली 12294 ट्रेन सप्ताह में दो दिन रात 12.40 पर जबलपुर आएगी और 10 मिनट रुकने के बाद रवाना हो जाएगा। रेलवे ने इस ट्रेन को 6 माह के लिए जबलपुर में प्रायोगिक ठहराव दिया है। यदि इस दौरान पैसेंजर टिकट की सेल अच्छी होती है तो ट्रेन का ठहराव बढ़ जाएगा।

जीएम ने दिया जबलपुर मंडल को नकद पुरस्कार

समारोह के समापन पर पमरे के नए जीएम अजय विजयवर्गीय ने जबलपुर मंडल द्वारा आयोजित किए गए इस कार्यक्रम की व्यवस्था और तैयारी को सराहा। उन्होंने डीआरएम मनोज सिंह समेत जबलपुर मंडल की टीम को बधाई दी और 30 हजार रुपए नकद पुरस्कार देने की घोषणा की। समारोह में आरपीएफ के आईजी डॉ.आरके मलिक, महापौर स्वाती गोडबोले, विधायक अंचल सोनकर, विधायक अशोक रोहाणी, भाजपा अध्यक्ष जीएस ठाकुर आदि मौजूद रहे।

इन सुविधाओं का शुभारंभ

-मुख्य स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 4 और 5 में लिफ्ट।

- प्लेटफार्म नंबर 6 पर पेपरलेस चार्टिंग।

- मदनमहल स्टेशन पर सूचना बोर्ड।

-मदनमहल स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2-3 में कोच गाइडेंस प्रणाली।

-देवरी, गोसलपुर, सिहोरा रोड, डुंडी स्टेशन पर वाईफाई।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना