जबलपुर। कोरोनाकाल भले ही मुसीबत लेकर आया हो, लेकिन इस बुरे वक्त में भी कई ऐसे लोग भी हैं जो अपने हुनर से इन मुश्किलों को आसान बना रहे हैं। ऐसा ही कर दिखाया है जबलपुर रेल मंडल के कटनी डीजल शेड के कर्मचारियों ने। उन्होंने जुगाड़ तकनीक से एक ऐसा लैम्प बॉक्स तैयार किया है, जिसकी मदद से ट्रेन की टिकट और नोट, दोनों को 99 फीसद तक संक्रमण मुक्त किया जा सकता है। इस बॉक्स को प्रायोगिकतौर पर कटनी रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर लगाया गया है, जहां पर यात्री को इस बॉक्स में रखकर टिकट दी जाती है और इसी बॉक्स में रखकर ही नकद पैसे लिए जाते हैं।

15 सेकेंड में वायरस खत्म करती है मशीन

जबलपुर मंडल का कटनी में डीजल शेड में ट्रेनों से निकलने वाले ऐसे बहुत से कबाड़ (अनुपयोगी सामान) होते हैं, जिनकी मदद से कोरोना काल में कई सामान तैयार किए गए हैं। कैश सैनिटाइजर मशीन भी इसका ही एक जीता-जागता उदाहरण है। इस मशीन में डीजल शेड द्वारा एक यूवीसी लैम्प लगाया है, जिससे निकलने वाली पराबैगनी किरणें खतरनाक वायरस, जीवाणु को 99.9 फीसदी खत्म कर देती हैं। इस मशीन में लकड़ी के डिब्बे में 11 वॉट का यूवीसी लैम्प और स्लाइडिंग ट्रे लगाया गया है। इसमें लगे टाइमर की मदद से 15 सेकेंड में इसमें रखे नोट-टिकट या लिफाफे से पराबैगनी किरणों की मदद से वायरस खत्म कर देता है।

जबलपुर रेल मंडल के सीनीयर डीसीएम मनोज गुप्ता के अनुसार, इस मशीन का प्रयोग अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एक टिकट काउंटर पर किया है। यदि इसके बेहतर परिणाम सामने आए तो इसे सभी आरक्षण केन्द्र के टिकट काउंटर पर लगाया जाएगा। इसके साथ ही इसे पार्सल रूम, स्टेशन के डाकघर से लेकर उन कार्यालय में लगाया जाएगा, जहां नकदी और कागजों का ज्यादा काम होता है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020