जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। विलुप्त प्रजाति की श्रेणी में आ चुका यह विशालकाय सांप अपनी मजबूत पकड़ से किसी भी इंसान अथवा जानवर का दम घोंट सकता है। बात हो रही है राक पायथन अजगर की जिसके कारण गंगानगर गढ़ा क्षेत्र में हड़कंप मच गया। एक घर में घुसे इस अजगर को देखकर परिवार के लोग चीखते चिल्लाते हुए बाहर निकल गए। उनकी आवाज सुनकर तमाम पड़ोसी वहां इकट्ठा हो गए। डरे समय नागरिकों ने सर्प विशेषज्ञ पंडित गजेंद्र दुबे शास्त्री को सूचना दी। वे मौके पर पहुंचे और दुर्लभ प्रजाति के अजगर पर काबू पाया। जिसके बाद उसे जंगल में छोड़ दिया।

जानकारी के मुताबिक महाराणा प्रताप वार्ड अंतर्गत नवनिवेश कालोनी गंगानगर गढ़ा स्थित बसखेरा तालाब के पास लखन पटेल का घर है। परिवार के सदस्य घर में अपने अपने कार्य में व्यस्त थे तभी लखन की नजर अजगर पर पड़ी। आंगन के एक कोने में बैठा अजगर शिकार की तलाश कर रहा था। मौके पर पहुंचे गजेंद्र दुबे ने रेस्क्यू अजगर पर काबू पाया और उसे ले जाकर जंगल में छोड़ दिया। सर्प विशेषज्ञ दुबे ने बताया कि प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने में सर्पों का बहुत बड़ा योगदान है। यद्यपि किन्तु प्रक्रति संतुलन को बनाए रखने में सर्पों का बहुत बड़ा योगदान है। यद्यपि ये विलुप्त प्रजाति की श्रेणी में आ गया है । इस लिए वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के अंतर्गत इसका वध करना या अनाधिकृत रूप से इसका प्रदर्शन करना दंडनीय अपराध है।

मेडिकल के नर्सिंग हास्टल में अजगर ने मचाई अफरा तफरी: गुरुवार दोपहर नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कालेज अस्पताल के नर्सिंग छात्रावास में अफरा तफरी मच गई। दरअसल छात्रावास परिसर में कई फीट लंबा अजगर घुस गया था। नर्सिंग कालेज की प्राचार्य अर्चना पीटर ने सर्प विशेषज्ञ गजेंद्र दुबे को सूचना दी। वह मौके पर पहुंचे तो विशालकाय अजगर छात्रावास परिसर में इधर-उधर भागने की कोशिश कर रहा था जिसके कारण प्रशिक्षु नर्सें डरी सहमी हुई थी। उन्होंने रेस्क्यू कर अजगर को पकड़ लिया जिसके बाद जंगल में छोड़ दिया।

त्रिपुर सुंदरी के पास बगलामुखी मंदिर तेवर में रसेल वाइपर घुसा: त्रिपुर सुंदरी के समीप तेवर स्थित मां बगलामुखी के मंदिर में गुरुवार को एक रसेल वाइपर सांप ने सनसनी फैला दी। मंदिर के रसोई घर में सांप को देखकर सेवाधारियों में अफरा तफरी मच गई। मंदिर के पुजारी ने सर्प विशेषज्ञ गजेंद्र दुबे को सूचना दी जिसके बाद वे मौके पर पहुंचे और सांप को पकड़ने के लिए रेस्क्यू प्रारंभ किया। उन्होंने बताया कि रसेल वाइपर सांप अत्यधिक जहरीला होता है।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local