जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। राष्ट्रीय सेवा योजना के 53वें स्थापना पर रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में एक समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि केंट विधायक मौजूद रहे। उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना समाज में अपनी एक अलग पहचान रखती है और उसके कार्य बोलते हैं।

विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर विवेक मिश्र ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक संगठन से जुड़कर अपना व्यक्तित्व विकास करते हैं और सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में अपना योगदान देते हैं। इसके पूर्व कार्यक्रम के संयोजक प्रोफेसर अशोक कुमार मराठे ने कार्यक्रम का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

व्याख्यानमाला में डा. आनंद सिंह राणा ने राष्ट्रीय सेवा योजना की वर्तमान संकल्पना एवं आजादी के अमृत महोत्सव को संजोते हुए अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना मैदान समतलीकरण, स्वच्छता अभियान, जागरूकता रैली के कार्य के साथ हमें भारत की ओर से विदेशों में सहभागिता करने का अवसर देती है। यह व्यक्तित्व विकास की संपूर्ण कार्यशाला है।

अंतिम चरण में विभिन्न संस्थाओं से आए स्वयंसेवक छात्र छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दीं। इस मौके पर डा.मंजीत कौर, डा.शैलेश प्रसाद, डा.आशीष ठाकुर, डा. रविन्द्र नफड़े, डा. रश्मि नागवंशी, डा. दिनेश सिंह, डा. प्रज्ञा दुबे, राहुल बोहरे, डा.माधुरी गर्ग सहित प्रशांत कुमार चापेकर, अरविंद कुमार लोधी, शुभेन्दु मन्नाा, अमित शिवहरे, सुयश श्रीवास्तव, प्रतीक जैन, समीक्षा मिश्रा, गणेश प्रजापति, आशुतोष मेहरा, आंचल मिश्रा, हसनैन मिर्जा, मौसमी गौतम, अंकित लखेरा आदि स्वयंसेवक की मौजूदगी रही।

स्वतंत्रता संग्राम में जनजाति नायकों का योगदान पर प्रदर्शनी का शुभारंभ

जबलपुर। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में 'स्वतंत्रता संग्राम में जनजाति नायकों का योगदान" विषय पर स्वतंत्रता संग्राम के जन-नायकों के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित प्रदर्शनी लगी। शुभारंभ करते हुए विवि छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. विवेक मिश्र ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में जनजातीय समाज के योगदान और जनजातीय नायकों के बलिदान को युवा पीढ़ी से परिचित कराने के उद्देश्य से यह प्रदर्शनी लगाई गई है।

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग आजादी के अमृत महोत्सव पर देश भर के 125 विश्वविद्यालयों में 'स्वतंत्रता संग्राम में जनजातीय नायकों के योगदान" विषय पर संगोष्ठी आयोजित कर रहा है। इसके तहत रादुविवि में कुलपति प्रो. कपिल देव मिश्र की प्रेरणा और कुलसचिव प्रो. ब्रजेश सिंह के मार्गदर्शन में स्वतंत्रता संग्राम में जनजाति नायकों का योगदान पर प्रदर्शनी का शुभारंभ हुआ है।

राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस मनाया

जबलपुर। शासकीय मोहनलाल हरगोविंदास गृह विज्ञान व विज्ञान महाविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम महाविद्यालय के प्राचार्य डा. नंदिता सरकार के संरक्षण व कार्यक्रम अधिकारी डा. लीना राय, डा. रीना भैरम के सहयोग से संपन्ना हुआ। संचालन महाविद्यालय की एनएसएस की वरिष्ठ छात्राओं द्वारा किया गया। इस दौरान राष्ट्रीय सेवा योजना का महत्व रेखांकित किया गया। उससे जुड़े संस्मरण सुनाए गए। सभी ने रासेयो की महत्ता को लेकर अपने मौलिक विचार रखे। इससे जुड़ने से कैसे अपना व्यक्तित्व विकसित किया जा सकता है, इस बारे में विमर्श किया।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close