जबलपुर,नईदुनिया प्रतिनिधि। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय प्रशासन इन दिनों कर्मचारियों की सुविधा के हिसाब से आदेश में फेरबदल कर रहा है। यही वजह है कि शनिवार को कर्मचारियों की जगह अतिथि विद्वानों को विभागों के ताले खोलने पड़ रहे हैं।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने पहले कर्मचारियों का तबादला आदेश निकाला, लेकिन कर्मचारियों ने आदेश को हवा में उड़ा दिया और अपने विभागों में ही जमे रहे। इसके बाद कर्मचारियों के दबाव में प्रशासन झुका और तबादला आदेश वापस ले लिया। ताजा मामला शनिवार को शैक्षणिक विभागों को खोलने का है। प्रशासन ने इस संबंध में पहले सभी विभागों को सामान्य दिनों की तरह शनिवार को भी खोलने के निर्देश दिए थे। इसमें तृतीय और चतुर्थ कर्मचारियों को भी विभागों में उपस्थित होने के निर्देश दिए थे, लेकिन कर्मचारियों ने फिर आदेश को हवा में उड़ा दिया। विभागों में ताले लटके रहे। कई विद्यार्थी पढ़ाई करने आए थे, लेकिन उन्हें ताला लगा मिला।

शनिवार को भी जब कर्मचारी विभागों में नहीं पहुंचे तो विभाग प्रमुखों ने उनसे सवाल-जवाब किया। इसके बाद कर्मचारियों ने प्रशासन का संशोधित आदेश का हवाला देकर साफ कह दिया कि शनिवार को शैक्षणिक विभागों में उनका आना अनिवार्य नहीं है। प्रशासन ने अपने संशोधित आदेश में विभागों को खोलकर शिक्षण कार्य सुचारु रखने के निर्देश दिए हैं। प्रशासनिक आदेश में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की उपस्थिति को लेकर किसी तरह की स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। बता दें कि कर्मचारियों के पास ही विभागों की चाबी होती है। उन्हीं के द्वारा विभाग खोलकर साफ-सफाई की जाती है। जब कर्मचारी नहीं आते हैं तो मजबूरी में अतिथि शिक्षकों को विभागों के ताले खोलने पड़ रहे हैं।

लेबर यूनियन का जत्था दिल्ली रवाना, विरोध प्रदर्शन आज

जबलपुर। केंद्र और राज्य शासन के कर्मचारी नई पेंशन योजना के विरोध में लंबे समय से आंदोलित हैं। कर्मचारी संगठन इस मांग को लेकर 26 सितंबर को दिल्ली के जंतर-मंतर मैदान में धरना देकर प्रदर्शन करेंगे। इस आंदोलन में भाग लेने के लिए जबलपुर से रक्षा क्षेत्र की यूनियनों के सैकड़ों कार्यकर्ता रवाना हुए हैं। आल इंडिया डिफेंस एम्पलाइज फेडरेशन की ओर से आयोजित इस प्रदर्शन में 41 आर्डनेंस फैक्ट्री, डीआरडीओ, एमइएस, डीजीक्यूए, डीजीएक्यूए, सीओडी, आर्मी बेस वर्कशाप, ईएमई, आर्मी, नेवी एयरफोर्स सहित देश के विभिन्ना रक्षा संस्थानों की 430 यूनियनों के सदस्य शामिल हो रहे हैं। इसी कड़ी में जबलपुर से लेबर यूनियन के करीब आधा सैकड़ा सदस्य रविवार को दिल्ली रवाना हुए। इस जत्थे में अर्नब दास गुप्ता, पुष्पेंद्र सिंह, राकेश रंजन, सुखेन्द्र दुबे, शरद अठवाल, गौतम शर्मा, राजेश शर्मा, रोहित प्रकाश सेठ आदि शामिल रहे।

Posted By: tarunendra chauhan

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close