जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। रेलवे ने ट्रेनों के साथ यात्री सुविधाओं में भी कटौती कर दी है। रेलवे स्टेशन के आरक्षण केंद्र में यात्री सुविधाएं समाप्त होती जा रही हैं। पहले रेलवे ने फेयर डिस्प्ले सुविधा उपलब्ध कराई थी। इसे बंद कर जबलपुर रेल मंडल की कमर्शियल विभाग ने बेंग्‍लुरु की एक कंपनी को हर विन्डो पर फेयर स्क्रीन लगाने का ठेका दिया। कंपनी ने उक्त कार्य किया लेकिन उसे आज तक चालू नहीं किया। स्थिति यह है की अब जब यात्री रिजर्वेशन काउंटर में टिकट बनवाते है और फेयर स्क्रीन पर नजर डालते गए तो उसे बंद देख उन्हें तकलीफ हो रही है।

जानकारी के मुताबिक रेलकर्मीयों द्वारा बनाई गई व्यवस्था और सुविधा को बंद करने और निजीकरण को बढ़ावा देने के लिए मंडल के अधिकारी यात्री सुविधा में पलीता लगा रहे है। जबलपुर रेलवे स्टेशन पर ऐसी कई यात्री सुविधा है जो या तो खत्म कर दी है या फिर उन्हें भगवान भरोसे छोड़ दिया है। उस तरफ किसी का ध्यान नहीं है।

मुख्य आरक्षण केंद्र की प्रत्येक विन्डो पर इलेक्ट्रीकल विभाग ने डिस्प्ले बोर्ड लगाए थे। लंबे समय तक लगे बोर्डो से यात्रियों को ट्रेन क्रमांक, यात्रा तारीख और किराया स्पष्ट दिखाई देता था। बेंग्‍लुरु कि जिस कंपनी को लाखों में ठेका देकर फेयर स्क्रीन लगवाई, उसमें कुछ दिन विज्ञापन चलाया और फिर अचानक सुविधा को बंद कर दिया लेकिन बंद होने के बाद भी अधिकारियों के ध्यान में नहीं गई। कोरोना काल के बाद यह सुविधा पूरी तरह से बंद कर दी गई है । करीब एक साल हो गए रिजर्वेशन केंद्र और जनरल विन्डो पर लगी स्क्रीन आज तक चालू नहीं की गई। यात्रियों से छीनी गई उक्त सुविधा से यह स्पष्ट है कि रेल अधिकारियों को कोई सरोकार नहीं है।

जिस कंपनी ने जबलपुर रेलवे स्टेशन पर फेयर स्क्रीन लगाई है उसके साथ बिजली खर्च को लेकर मंडल के वाणिज्य विभाग से पेंच फसा है। कंपनी चाहती है कि ठेका अनुबंध के तहत उसे बिजली खर्च से मुक्त रखा जाए। मंडल खर्च जमा करवाने की जिद में है। इस तरह रेल प्रशासन और कंपनी के बीच छिड़ी जंग कब तक चलेगी कहा नहीं जा सकता पर तब तक यात्री परेशान होंगे।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस