जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर। गणतंत्र दिवस समारोह के लिए शहर के सभी स्कूलों में 15 दिन पहले से ही तैयारियां होने लगती थीं, लेकिन कोरोना काल में इस बार स्कूल बंद हैं। बावजूद इसके गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां पर कोई असर नहीं पड़ा है। शहर के विभिन्न स्कूलों के बच्चे गणतंत्र दिवस के लिए डांस, गाने, पोस्टर आदि की तैयारियां इस बार आनलाइन घर पर ही कर रहे हैं। घर पर ही बच्चे स्कूल की तरह अपना अभ्यास कर रहे हैं। क्योंकि इस बार गणतंत्र दिवस समारोह आनलाइन मनाया जाने वाला हैं। स्कूल के बच्चे भले ही इन दिनों घर पर हो, लेकिन शिक्षकों के साथ वे लगातार इंटरनेट मीडिया के जरिए संपर्क पर बने हुए हैं। शिक्षक-शिक्षिकाएं उन्हें समारोह में कुछ नया करने के आइडिया साझा करने के साथ ही बेहतर करने के लिए मार्गदर्शन दे रहीं हैं।

विभिन्न स्कूलों के बच्चे ऑनलाइन प्रतियोगिता में लेंगे हिस्सा : 26 जनवरी के कार्यक्रम का उत्साह इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर देखने को मिलेगा। शहर के विभिन्न स्कूलों के बच्चों को ऑनलाइन होने वाली विविध प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। बच्चे बड़ी संख्या में रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। सेंट अलॉयसियस स्कूल के प्राचार्य फादर सिबी जोसफ ने बताया कि ऑनलाइन प्रतियोगिता की जानकारी बच्चों को दे दी गई है। बच्चे अपनी शिक्षिकाओं के साथ संपर्क में रहते हुए तैयारी कर रहे हैं। इस दौरान बच्चों की ओर से कई नए आइडिया आ रहे हैं। इसमें बच्चों के अभिभावक भी काफी सहयोग कर रहे हैं।

घर पर कर रहे डेकोरेशन: गणतंत्र दिवस समारोह पर वीडियो बनाने के लिए घर पर ही देशभक्ति थीम पर डेकोरेशन किया जा रहा है। बच्चे घर से ही डांस व गाने के वीडियो भेजने वाले हैं। इसके साथ ही बच्चे स्कूल की साइट पर लाइव वीडियो सेंड करेंगे। वर्चुअल रूप से मनाया जाने वाला ये जश्न हर किसी को देशभक्ति से जोड़ेगा।

रोजाना कर रहे अभ्यास : गणतंत्र दिवस की तैयारियां बच्चे अपने घर पर ही कर रहे हैं। इसके लिए बच्चे हर रोज एक घंटा डांस व गाने का अभ्यास करते हैं। बच्चे अभ्यास का वीडियो भी स्कूल के बने ग्रुप में भेज रहे हैं। डांस के लिए ड्रेस की व्यवस्था भी की जा रही है। इसके अलावा घर पर रहते हुए गणतंत्र दिवस से संबंधित पोस्टर, स्लोगन तैयार कर रहे हैं।

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags