जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के जारी परिणामों के बाद चौतरफा हुई किरकिरी के बाद नगर निगम ने अब सफाई व्यवस्था में सुधार लाने की कवायद शुरू कर दी है। इसी कड़ी में निगमायुक्त संदीप जीआर ने वार्डों से कचरा संग्रहण करने वाले सभी वाहनों पर आवश्यक रूप से रूट चार्ट लगाए जाने के निर्देश दिए हैं।

कचरा वाहन रूट चार्ट के अनुसार वार्ड या क्षेत्रों में पहुंच रहे है या नहीं उनका परीक्षण करने की जिम्मेदारी मुख्य स्वच्छता निरीक्षकों को सौंपी गई है। इसके अलावा निगमायुक्त ने नगर निगम के अमले को बाजार एवं सार्वजनिक क्षेत्रों में संचालित प्रसाधन केंद्रों एवं शौचालय की नियमित रूप से साफ सफाई कराए जाने के निर्देश देते हुए प्रतिदिन किए गए कार्यों की विस्तृत रिपोर्ट स्वास्थ्य अधिकारी भूपेंद्र सिंह को एकत्रित करने के निर्देश दिए गए हैं।

कचरा एकत्रीकरण व्यवस्था ठीक नहीं : विदित हो कि कचरा संग्रहण की व्यवस्था पटरी से पूरी तरह से उतर गई है। डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के तहत घरों से जहां कचरा नहीं उठाया जा रहा वहीं वार्डो में कचरा गाड़ी भी रोजाना व समय पर नहीं पहुंच रही है। लिहाजा नगर निगम ने कचरा गाडि़यों में कसावट लाने के लिए कचरा वाहनों के रूट चार्ट तय किए हैं। मसलन कौन सी गाड़ी किस-किस वार्ड, क्षेत्र की किन गलियों से कचरा एकत्र करेगी। उस कचरा गाड़ी के चालक, वाहन नंबर और कचरा संग्रहण की पूरी जानकारी शाम को स्वास्थ्य अधिकारी को रिपोर्ट तैयार कर देनी होगी। दावा किया जा रहा है कि इस नवाचार के बाद कचरा संग्रहण की व्यवस्था में सुधार आएगा और स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में शहर नया कीर्तिमान बनाएगा।

Posted By: Brajesh Shukla

NaiDunia Local
NaiDunia Local