जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। सांची दुग्ध संघ के अनेक उत्पाद शनिवार से महंगे हो गए। सांची प्रबंधन की ओर से विभिन्न प्रकार के दूध के दामों में एक से दो रुपये तक की वृद्धि की गई है। संघ का कहना है कि उत्पादन लागत में इजाफा होने की वजह से यह निर्णय लिया गया है।

सांची दुग्ध संघ मर्यादित की ओर से प्रदेश भर में दुग्ध उत्पादों का बड़ा कारोबार किया जाता है। जबलपुर में भी

सांची के थोक एवं रीटेल काउंटर हैं। शहर का जबलपुर दुग्ध संघ 'सांची" दुग्ध संघ का ही हिस्सा है। जबलपुर दुग्ध संघ के माध्यम से 'सांची" जबलपुर रीजन में रोजाना सांची करीब 35 हजार लीटर दूध का कारोबार करता है। इसमें से करीब आठ हजार लीटर दूध की ही खपत अन्य उत्पादों को बनाने में होती है, जबकि 79 प्रतिशत हिस्सा दूध के ही विभिन्न फ्लेवर्स में उपयोग हो जाता है।

मध्यप्रदेश राज्य सहकारी डेयरी फेडरेशन की ओर से हाल ही में दूध के नए दामों का अनुमोदन किया गया था। जिसको ध्यान में रखते हुए जबलपुर दुग्ध संघ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दीपक शर्मा ने दूध की नई दरों को लागू किए जाने के संबंध में आवश्यक निर्देश जारी कर दिए हैं।

किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए रेट बढ़ाए

जबलपुर दुग्ध संघ का कहना है कि जो किसान दुग्ध संघ को दूध बेच रहे थे उनसे लिए जाने वाले दूध के दाम बीते कई महीनों से नहीं बढ़ाए गए थे, जबकि बीते कुछ समय से किसानों की लागत में वृद्धि हुई है। ऐसे में दुग्ध संघ की ओर से शनिवार से ही 90 रुपये प्रति किलो फेट के दाम में इजाफा कर किसानों को करीब 14 प्रतिशत का लाभ देने का निर्णय लिया है। पहले यह रेट 650 रुपये प्रति किलो था, लेकिन इसे करीब एक हफ्ते पहले 740 रुपये किया जा चुका है।

खुले दूध के दाम आसमान पर

पैक्ड दूध की अपेक्षा खुला बिकने वाले दूध की लागत कमी रहती है, बावजूद इसके डेयरी कारोबारी उपभोक्ताओं को दूध करीब 12 रुपये लीटर तक महंगा दे रहे हैं।

इनका कहना-

किसानों को राहत देने के उद्देश्य से दूध के दाम में इजाफा किया गया है। करीब दो रुपये प्रति लीटर किसानों से खरीदी रेट एक हफ्ते पहले बढ़ा दिए गए थे। इसके बाद दुग्ध-उत्पादों पर जीएसटी भी लगा दिया गया है। इसकी वजह से उत्पाद के दामों में इजाफा करना आवश्यक हो गया है। इस वृद्धि के बावजूद सांची के रेट अन्य की अपेक्षा कम हैं।

-दीपक शर्मा, सीईओ, जबलपुर दुग्ध संघ

सांची दुग्ध संघ की ओर से तय की गईं दूध की नई दरें

उत्पाद का नाम - 19 अगस्त तक - 20 अगस्त से - दाम वृद्धि

सांची(गोल्ड) 500 एमएल- 29 - 30 - 1

सांची(गोल्ड) 1 लीटर - 57 - 59 - 2

सांची(अमृत) 1 लीटर - 52 - 54 - 2

सांची(शक्ति) 500 एमएल- 27 - 28 - 1

सांची(ताजा) 500 एमएल - 24 - 25 - 1

सांची(स्मार्ट) 500 एमएल - 23 - 24 - 1

सांची(स्मार्ट) 200 एमएल - 11 - 11 - 0

सांची(लाइट) 500 एमएल - 19 - 20 - 1

सांची गाय दूध500 एमएल - 26 - 27 - 1

Posted By: tarunendra chauhan

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close