जबलपुर(नईदुनिया रिपोर्टर)। कोरोना के कारण पिछले साल से स्कूल बंद हैं, बच्चों की पढ़ाई आनलाइन कराई जा रही, शहर में ऐसे कई परिवार है जो अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए अपने अन्य खर्चों को बचाकर अपने बच्चों की पढ़ाई पूरी करा रहे थे, कोरोना ने जहां एक ओर लोगों से उनका रोजगार छीन लिया, वहीं दूसरी ओर महंगाई की मार और स्कूलों की ज्यादा फीस ने अभिभावकों की कमर तोड़ दी। कई बच्चों को आनलाइन पढ़ाई समझ में नहीं आई और स्कूलों की तरफ से भी लगातार फीस की मांग की जाने लगी। जिसके कारण कोरोना के दौरान कई बच्चों की पढ़ाई अधूरी रह गई। बच्चों ने पढ़ाई से अपना ध्यान हटाकर आय प्राप्त करने के विकल्पों को तलाशा। पढ़ाई को छोड़कर बच्चे स्वरोजगार से जुड़ गए। कोरोना ने हर किसी को परेशान किया है। स्थिति अब ऐसी है कि शहर के कई परिवारों के बच्चे स्वरोजगार से जुड़ आय प्राप्त कर रहे हैं।

कक्षा दसवीं में नहीं लिया दाखिला: हर साल नए सत्र की पढ़ाई शुरू होने से पहले फीस जमा करनी होती है। जिसके बाद आगे की पढ़ाई जारी की जाती है। कक्षा दसवीं में परी केशरवानी को फीस जमा कर आनलाइन पढ़ाई करनी थी, परी ने बताया कि उन्हें आनलाइन पढ़ाई समझ में नहीं आई जिसके कारण इन्होंने पिछले साल स्कूल की पढ़ाई ही नहीं की और अब ये दूसरा शिक्षण सत्र शुरू हो चुका है। इस बार भी इन्होंने हालातों को देखते हुए दाखिला नहीं लिया। परी ने लाकडाउन के दौरान केक बेक करना सीखा और इन दिनों 16 वर्षीय परी जिन्हें कक्षा ग्यारहवीं में होना चाहिए था, ये केक बनाने का काम कर रही हैं। इन्हें काफी ऑर्डर मिलने लगे हैं और अब ये आत्मनिर्भर बन चुकी हैं।

सब्जी बेचने का शुरू कर दिया काम: कोरोना के दौरान बंद स्कूलों और स्कूलों की भारी फीस देने में असमर्थ होने के कारण पारस ठाकुर ने कक्षा नौंवी में पिछले साल ही दाखिला नहीं लिया। पारस ने बताया कि सोचा था कि इस साल दाखिला ले लेंगे, लेकिन फिर वही कोरोना का कहर। इस दौरान उन्होंने सब्जियों को होटल्स और रेस्टॉरेंट में डिलिवर करने का काम शुरू कर दिया।

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags