जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नगरीय निकायों के निर्वाचन की तैयारियों के तहत रविवार को नगर पालिका सिहोरा व पनागर और नगर परिषद बरेला व भेड़ाघाट में मतदान में इस्तेमाल की जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का दूसरे चरण का रेंडमाइजेशन किया गया। कलेक्ट्रेट स्थित एनआइसी के वीसी कक्ष में आयोजित इस प्रक्रिया के दौरान चुनाव प्रेक्षक उपेंद्रनाथ शर्मा एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी नमः शिवाय अरजरिया की उपस्थित रहे।

ईव्हीएम की दूसरे चरण की रेंडमाइजेशन की प्रकिया एनआईसी के जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आशीष शुक्ला ने सम्पन्न कराई। रेंडमाइजेशन की इस प्रक्रिया में नगर पालिका पनागर के 15 वार्ड के 32 मतदान केंद्र, नगर पालिका सिहोरा के 18 वार्ड के 42 मतदान केंद्र, नगर परिषद बरेला के 15 वार्ड के 17 मतदान केंद्र एवं नगर परिषद भेड़ाघाट के 15 वार्ड के 15 मतदान केंद्र हेतु आवश्यक संख्या में ईव्हीएम की बैलेट एवं कन्ट्रोल यूनिट व रिजर्व में रखी जाने वाली कन्ट्रोल एवं बेलट यूनिट का आवंटन किया गया। आशीष शुक्ला ने बताया कि रेंडमाइजेशन में कमीशनिंग के लिए भी रिजर्व मशीनों का आवंटन किया गया । नगर निगम निर्वाचन हेतु प्रत्येक वार्ड के लिए बेलट यूनिट एवं कन्ट्रोल यूनिट के तीन सेट, नगर पालिका निर्वाचन हेतु प्रत्येक वार्ड के लिए दो सेट तथा नगर परिषद निर्वाचन हेतु प्रत्येक वार्ड के लिए बेलट यूनिट एवं कन्ट्रोल यूनिट का एक सेट रिजर्व में रखने के निर्देश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए हैं। रेंडमाइजेशन इस प्रक्रिया के दौरान सभी संबंधित आरओ-एआरओ एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

नेताजी, हिसाब बताओ अब तक कितना खर्च किया

निर्वाचन के पहले चरण में शामिल जिले के नगरीय निकायों से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों से उनके चुनावी प्रचार-प्रसार पर अब तक के खर्चों का व्यौरा मांगा गया है। अब तक व्यय की गई राशि का दिन-प्रतिदिन का प्रथम लेखा-जोखा सोमवार 27 जून को प्रस्तुत करना होगा। जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार नगर निगम जबलपुर के महापौर पद के उम्मीदवारों और वार्ड क्रमांक 1 से 40 तक के पार्षद पद के उम्मीदवारों को निर्वाचन व्यय का लेखा-जोखा कलेक्ट्रेट परिसर स्थित आयुष भवन में देना होगा। इसी तरह वार्ड क्रमांक 41 से 59 तक के अभ्यर्थियों को कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक 35 और वार्ड क्रमांक 60 से 79 तक के अभ्यर्थियों को कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक 36 में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खर्चों का हिसाब किताब प्रस्तुत करना होगा। इसी प्रकार नगर पालिका सिहोरा, नगर पालिका पनागर, नगर परिषद भेड़ाघाट एवं नगर परिषद बरेला के वार्डों से पार्षद का चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को भी निर्वाचन व्यय का दिन प्रतिदिन का व्यौरा संबंधित नगरीय निकाय के कार्यालय में सोमवार 27 जून को शाम 5 बजे तक अनिवार्य रूप से देना होगा।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close