जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि।

जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सीरो सर्वे प्रारंभ होगा। यह निर्णय शनिवार को संभाग आयुक्त बी चंद्रशेखर द्वारा आयोजित बैठक में लिया गया। इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से आगामी रणनीति पर भी चर्चा की गई। वहीं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने वर्तमान हालातों से कमिश्नर को अवगत कराया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा, डीन मेडिकल कॉलेज अस्पताल डॉ प्रदीप कसार, सीएमएचओ डॉ रत्नेश कुरारिया सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजूद थे। इससे पहले यह सर्वे भोपाल और इंदौर जिलों में हो चुका है।

40 संयुक्त टीम बनाई जाएंगी :

बैठक में बताया गया कि जिला प्रशासन की मांग पर कोविड-19 की प्रबलता का आकलन करने राज्य शासन ने जबलपुर में सीरो सर्वे कराने के निर्देश दिए हैं। सीरो सर्वे दिसंबर माह के पहले पखवाड़े में प्रारंभ होगा। सर्वे के प्राप्त परिणामों के आधार पर कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने प्रभावी रणनीति तैयार की जाएगी। सर्वे के लिए नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की 40 संयुक्त टीम बनाई जाएंगी। इन टीमों द्वारा शहर के प्रत्येक वार्ड में जाकर लोगों के ब्लड सैंपल लिये जाएंगे। सैंपल उन लोगों के लिए जाएंगे जो कभी भी कोरोना पाजीटिव नहीं हुए हैं और जिन्होंने कोरोना टेस्ट नहीं कराया है। सीरो सर्वे के माध्यम से व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता का आकलन किया जाएगा। साथ ही कितने प्रतिशत लोग कोरोना से प्रभावित हुए हैं, यह भी ज्ञात किया जाएगा।

10 हजार नमूने लेंगे:

सर्वे में सैंपल प्रशिक्षित व्यक्तियों द्वारा ही लिए जाएंगे। सर्वे में प्रारंभिक तौर पर लगभग 10 हजार सैंपल लिए जाने का निर्णय लिया गया। इस कार्य में समन्वय के लिए एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति भी की जाएगी। सैंपल लेने वाली टीम के सहयोग के लिए पुलिस कर्मी, आशा कार्यकर्ता और एएनएम भी होंगी।

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस