जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। सोमवार से शुरू हुए नवरात्र से त्यौहार और खरीदारी का सीजन शुरू हो गया है। एक बार फिर जबलपुर के मुख्य बाजार से लेकर छोटे-बड़े बाजारों में रौनक लौट आई है। लोगों को खरीदारी के लिए इस मौके का ही इंतजार था, जो अब आ गया है। इस बार नवरात्र पर खरीदारी बढ़ने से दो साल बाद बाजारों में रौनक बढ़ती हुई दिख रही है। बीते दो सालों में कोरोना के प्रकोप की वजह से बाजार में ग्राहकों की रौनक कम थी, जिससे व्यापार पर सबसे ज्यादा असर डाला पड़ा। दो साल में एक के बाद एक कर आई कई कोरोना लहर ने लोगों को डरा दिया, जिसका सीधा असर कारोबार पर पड़ा था। अब लोग सालों से खरीदारी को लेकर जो योजना बनाई थी, उस पर अमल करने के लिए बेताब हैं। इधर बाजार भी ग्राहकों के स्वागत के लिए गुलजार हो गया है। सोने-चांदी से लेकर आटोमोबाइल, मोबाइल, इलेक्ट्रोनिक, कपड़ा, आइटी सेक्टर से जुड़ा कारोबार इस बार उम्मीद से बेहतर होगा।

इस बार नवरात्र से लेकर दीवाली तक व्यापारियों को उम्मीद है 2020 की तुलना में लगभग दोगुना और 2021 की तुलना में कारोबार 30 से 50 प्रतिशत तक अधिक व्यापार होगा। इसके चलते व्यापारियों ने भी नवरात्र के पहले दिन से ही जमकर तैयारी कर ली है। खरीदारों के लिए आकर्षक आफर भी इस बार लाए गए हैं। नवरात्र के पहले दिन सोमवार को शहर में दो और चार पहिया वाहनों की जमकर खरीदी हुई तो वहीं इलेक्ट्रानिक और सोना-चांदी की दुकानें भी ग्राहकों से गुलजार रहीं।

सोने-चांदी के दाम घटने से बढ़ेगी खरीदारी-

सराफा एसोसिएशन के सचिव अनूप अग्रवाल बताते हैं कि गहने- पितृ पक्ष में सोने के दाम में कमी आई थी, जो अभी भी है। इसका फायदा नवरात्र में मिलेगी। इस दौरान गहनों की खरीदारी अच्छी होगी। कई लोग धनतेरस के लिए भी प्री बुकिंग नवरात्र में ही करते हैं, क्योंकि धनतेरस से पहले सोने के दाम में उछाल आता है। पिछले साल की तुलना में 30 प्रतिशत तक कारोबार अधिक होगा। इधर नवरात्र से शुभ कार्य शुरू हो जाते हैं। इसके चलते कपड़े की खरीदारी होती है। दीपावली के लिए नया कलेक्शन नवरात्र से आने लगता है, इसके चलते इस बार कपड़ा कारोबार अधिक रहने की उम्मीद है।

इलेक्ट्रानिक -

इस बार बाजार बिग स्क्रीन एलइडी टीवी सबसे ज्यादा डिमांड में है। इसके साथ ही रेफ्रिजरेटर, मोबाइल की भी अच्छी खरीदारी होने की उम्मीद है। कैट के जबलपुर अध्यक्ष दीपक सेठी ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस बार करीब 30 से 40 प्रतिशत तक अधिक कारोबार होगा। पहले लोग कम कीमत के प्रोडक्ट अधिक खरीदते थे, लेकिन अब ज्यादा फीचर्स आने के बाद वे अब महंगे प्रोडक्ट खरीद रहे हैं। मोबाइल में आ रही नई टेक्नोलाजी पर भी ग्राहक ज्यादा जोर दे रहे हैं, इसके चलते महंगे प्रोडक्ट डिमांड में हैं।

आटोमोबाइल-

आटोमोबाइल कारोबार में इस बार 30 से 50 प्रतिशत तक कारोबार बढ़ेगा, जो अच्छा संकेत हैं। नवरात्र में अच्छा कारोबार रहता है तो इस बार धनतेरस से दीपावली तक भी और अच्छा कारोबार बढ़ेगा। शुभ मोटर्स के डायरेक्टर स्पर्श केमतानी ने बताया कि नवरात्र के पहले दिन 75 गाड़ी खरीदी गईं। दो साल बाद आटोमोबाइल सेक्टर में बूम आने की उम्मीद है। बड़ी संख्या मे लोग वाहनों की जानकारी ले रहे हैं। नवरात्र में चार पहिया वाहनों की डिलीवरी के लिए अच्छी हो रही है। नवरात्र से लेकर धनतेरस और दीवाली तक आटोमोबाइल सेक्टर का कारोबार उम्मीद से बेहतर होगा।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close