जबलपुर नईदुनिया प्रतिनिधि।मदन महल फ्लाईओवर का दमोहनाका में विस्तार का काम अभी धीमी गति से चल रहा है। निर्माण एजेंसी फिलहाल सड़क में मिट्टी की मजबूती आंक रही है ताकि तय किया जा सकते हैं कि फ्लाईओवर के आधार स्तंभ (कांक्रीट पियर ) कितनी गहराई से बनाए जाए। सामान्यतौर पर 15 से 25 मीटर नीचे से पियर बनाए गए है ताकि मजबूती बनी रही। ठेका कंपनी अभी सभी पियर को बनाने से पहले मिट्टी की जांच कर रही है इसके लिए आधा दर्जन मशीनों से मिट्टी की खुदाई की जा रही है।

दमोहनाका पर इस वजह से जाम की स्थिति भी बन रही है।कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग गोपाल गुप्ता ने बताया कि पियर बनाने से पहले मिट्टी की जांच की जा रही है करीब एक माह जांच नतीजों में लगता है। कंपनी इसके आधार पर पियर बनाएगी। इसकी मजबूती के लिए जरूरी कार्य होता है। उन्होंने कहा कि दमोहनाका चौक से दमोह रोड़ और आधारताल रोड़ की तरफ 400-400 मीटर फ्लाईओवर का निर्माण होना है। चौराहे पर रोटरी बनाई जाएगी। यह बिल्कुल मदन महल दशमेश द्वार के पास बन रही रोटरी की तरह होगी। ज्ञात हो कि पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने 78 करोड़ की लागत से इस फ्लाईओवर विस्तार के कार्य का शिलान्यास किया था। जिसके बाद कार्य प्रारंभ हुआ।

यह कार्य फ्लाईओवर निर्माण करने वाली एनसीसी कंपनी ने करने से इंकार कर दिया था। जिसके बाद अलग से लोक निर्माण विभाग ने निविदा निकाली थी। इसके लिए करीब 100 करोड़ के आसपास ठेका तय हुआ है। इसमें दमोहनाका के आसपास के निर्माण को हटाया और अंडरग्राउंड सीवर, पानी की लाइनों को शिफ्ट किया जाना है।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close