जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर। जवाहर लाल नेहरू कृषि विवि के अंतर्गत कृषि अभियांत्रिकी संकाय से भारत सरकार से प्राप्त परियोजना नेशनल एग्रीकल्चर हायर एजुकेशन प्रोजेक्ट (एनएएचईपी) द्वारा स्कूली विद्यार्थियों के लिए रिमोट सेंसिंग और जीआइएस का कृषि में अनुप्रयोग आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम कृषि अभियांत्रिकी संकाय के अधिष्ठाता डॉ. आरके नेमा के नेतृत्व में व डॉ. मनोज कुमार अवस्थी(प्रिंसपल साइंटिस्ट) के निर्देशन में आयोजित किया गया। कौशल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत हुए इस आयोजन में स्कूल विद्यार्थियों को रिमोट सेंसिंग और जीआइएस के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही इसमें कृषि और कृषि प्रोद्योगिकियों में भी अब तक की प्रगति पर चर्चा की गई। इस जागरूकता अभियान में क्राइस्ट चर्च गर्ल्स, क्राइस्ट चर्च बॉयज, संत अलॉयशियस, संत जोसफ कॉन्वेंट के 87 विद्यार्थी शामिल हुए। जहां विद्यार्थियों को बताया गया कि वे कृषि शिक्षा में कैसे आगे बढ़ सकते हैं। किस तरह कृषि क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

इसके साथ ही उन्हें रिमोट सेंसिंग व जीआइएस की कार्यप्रणाली के बारे में भी बताया गया। उदाहरण के तौर पर यदि किसी खेत में लगी फसल में कोई रोग लग गया है तो इसे रिमोट सेंसिंग का उपयोग करके हम यह पता लगा सकते हैं कि खेत के कितने क्षेत्र की फसल रोग से खराब हुई है। इसी तरह जीआइएस से खेतों के, वनो के भौगोलिक क्षेत्रों जी जानकारी ली जा सकती है। कई किलोमीटर लंबी नहरों को एक ही स्थान से नहीं देखा जा सकता। लेकिन यदि रिमोट सेसिंग व जीआइएस का उपयोग करें तो एक ही स्थान पर बैठकर पूरी नहर की वास्तविक स्थिति का पता लगाया जा सकता है। विद्यार्थियों ने भी बड़े उत्साह से सारी बाताें को समझा। साथ ही इच्छा जताई कि वे कृषि क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

डॉ. आरएन श्रीवास्तव ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का संयोजन किया। इस जागरूकता कार्यक्रम में डॉ. सौरभ नेमा और डॉ. मीनाक्षी मेश्राम ने रिमोट सेसिंग व जीआइएस टैक्नोलॉजी के कृषि में अनुप्रयोग और कृषि शिक्षा के विभिन्न आयामों पर व्याख्यान दिया।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस